Home »SME »Policy» Cabinet Gives Approval To The Package For Supporting MSEs

बिना गारंटी 2 करोड़ रुपए लोन देने की PM की घोषणा पर कैबिनेट की मुहर

बिना गारंटी 2 करोड़ रुपए लोन देने की PM की घोषणा पर कैबिनेट की मुहर
 
नई दिल्‍ली। नववर्ष की पूर्व संध्‍या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छोटे कारोबारियों को क्रेडिट गारंटी स्‍कीम के तहत 2 करोड़ रुपए का लोन देने की घोषणा पर बुधवार को कैबिनेट ने मुहर लगा दी। इसके लिए कैबिनेट ने क्रेडिट गांरटी ट्रस्‍ट फंड फॉर माइक्रो एंड स्‍मॉल एंटरप्राइजेज (सीजीटीएमएसई) के कॉरपोस में तीन गुणा वृद्धि के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी। ट्रस्‍ट का कॉर्पस 2500 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 7500 करोड़ रुपए कर दिया गया है।
 
ये हैं तीन प्रस्‍ताव
 
कैबिनेट में तीन प्रपोजल मंजूर किए गए। पहला, सीजीटीएमएसई के कॉर्पस 2500 करोड़ से बढ़ा कर 7500 करोड़ रुपए किया गया, यह पूरा फंड केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा। दूसरा, क्रेडिट गारंटी स्‍कीम के तहत कवर होने वाले लोन की राशि 1 करोड़ रुपए से बढ़ा कर 2 करोड़ रुपए कर दी गई। तीसरा, क्रेडिट गारंटी स्‍कीम के त‍हत माइक्रो और स्‍मॉल एंटरप्राइजेज को बैंक के अलावा एनबीएफसी द्वारा भी लोन दिया जा सकेगा।
 
नववर्ष की पूर्व संध्‍या पर की थी घोषणा
 
उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये तीन घोषणाएं नववर्ष की पूर्व संध्‍या पर की थी। इसका मकसद छोटे कारोबारियों को बिना किसी गारंटी के अधिक से अधिक लोन उपलब्‍ध कराना था। प्रधानमंत्री ने नोटबंदी के 50 दिन पूरे होने के बाद ये घोषणाएं छोटे कारोबारियों को राहत पहुंचाने के लिए की थी।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY