Home »Personal Finance »Retirement »Update» Irda Has Released Exposure Draft On Premium Rates

कार-मोटरसाइकिल का बीमा होगा 50 फीसदी महंगा, 1 अप्रैल से लागू होंगी दरें

नई दिल्‍ली. एक अप्रैल से कार, मोटरसाइकिल और कमर्शियल वाहनों का बीमा 50 फीसदी तक महंगा हो जाएगा। इस क्षेत्र के रेगुलेटर आईआरडीए ने ऐसा प्रस्‍ताव किया है। हालांकि 1000 सीसी तक की कारों का थर्ड पार्टी मोटर इंश्‍योरेंस 2055 रुपए पर ही बना रहेगा। आईआरडीए ने इसको लेकर ड्राफ्ट जारी कर दिया है, जिस पर 18 मार्च तक लोग सुझाव दे सकते हैं।  
 
क्‍या होंगी नई दरें
 
1000 सीसी तक की करों के बीमे की प्रीमियम 3355 रुपए करने और इससे बड़ी कारों के बीमे का प्रीमियम 9246 रुपए करने का प्रस्‍ताव है। इसी तरह 350 सीसी से बड़ी बाइक के बीमे को 796 रुपए से बढ़ाकर 1194 रुपए करने का प्रस्‍ताव किया है। इसके अलावा आईआरडीए ने 77 से 350 सीसी तक की बाइक के बीमे की किस्‍त बढ़ाने का प्रस्‍ताव भी दिया है।
 
लोगों से मांगे कमेंट
 
इंश्‍योंरेस रेग्‍युलेटरी एंड डेवलेपमेंट अथॉरिटी (आईआरडीए) ने नई दरों का ड्राफ्ट जारी किया है। इस पर 18 मार्च तक सभी से कमेंट मांगे हैं। वाहनों के लिए कम से कम थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस जरूरी होता है।
 
ट्रैक्‍टर और ई-रिक्शा के प्रीमियम को भी बढ़ाने का प्रस्‍ताव
 
अन्‍य वाहनों की तरह ट्रैक्‍टर पर भी प्रीमियम बढ़ाने का प्रस्‍ताव किया गया है। 6 एचपी तक के ट्रैक्‍टरों के लिए प्रीमियम को 510 रुपए से बढ़ाकर 765 रुपए करने का प्रस्‍ताव है। इसी तरह ई-रिक्‍शा की प्रीमियम दरों में बढ़ोत्‍तरी का प्रस्‍ताव है।
 
विंटेज कारों की प्रीमियम दरें घटाने का प्रस्‍ताव
 
हालांकि आईआरडीए ने विंटेज कारों के प्रीमियम पर 25 फीसदी कमी का प्रस्‍ताव किया है। लेकिन इसके लिए विंटेज एंड क्‍लासिक कार क्‍लब ऑफ इंडिया का प्रमाणपत्र जरूरी होगा। 
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY