Home »Personal Finance »Property »Update» Govt Issued Guidelines For Credit Linked Subsidy For Middle Income Group

अब 18 लाख सालाना इनकम वालों को भी सरकार देगी 3 से 4% सस्‍ता होम लोन

नई दिल्‍ली.   प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख रुपए सालाना तक की इनकम वालों को भी होम लोन पर सब्सिडी दी जाएगी। सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (अर्बन) की नई गाइडलाइंस तैयार की है। इसमें ईडब्‍ल्‍यूएस और एलआईजी के अलावा मिडिल इनकम (एमआईजी) के दो स‍ब ग्रुप को भी शामिल किया गया है। नई गाइडलाइंस के मुताबिक, 12 लाख रुपए तक की इनकम वालों को 90 वर्ग मीटर और 18 लाख रुपए तक की इनकम वालों को 110 वर्ग मीटर के घरों को भी होम लोन में सब्सिडी दी जाएगी। इससे जहां बहुत बड़े वर्ग को भी सस्‍ता घर खरीदने का मौका मिलेगा, वहीं, कई सालों से मंदी का सामना कर रहे रियल एस्‍टेट मार्केट में बूम आने के आसार हैं। डेवलपर्स के संगठन क्रेडाई ने इस स्‍कीम का वेलकम किया है। कितनी मिलेगी सब्सिडी...
 
 
- नई गाइडलाइंस के मुताबिक, 12 लाख रुपए तक की इनकम वालों को 9 लाख रुपए तक के होम लोन पर 4% सब्सिडी दी जाएगी, जबकि 18 लाख रुपए तक की इनकम वालों को 12 लाख रुपए तक के होम लोन पर 3% सब्सिडी दी जाएगी। यह लोन सब्सिडी 20 साल तक के होम लोन के लिए दी जाएगी।
 
पीएम ने किया था एलान 
- नोटबंदी के बाद नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर 2016 को देश के नाम अपनी स्पीच में कहा था कि 9 लाख रुपए और 12 लाख रुपए तक के होम लोन पर भी क्रेडिट लिंक्‍ड सब्सिडी दी जाएगी।
- पीएम के इस एलान के आधार पर मिनिस्‍ट्री ऑफ हाउसिंग एंड पॉवर्टी एलिविएशन (हूपा) ने गाइडलाइंस तैयार की हैं, लेकिन विधानसभा चुनाव के चलते ये गाइडलाइंस जारी नहीं की गईं। चुनाव खत्‍म होने के बाद अब मिनिस्‍ट्री ने नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं।
 
ईडब्‍ल्‍यूएस और एलआईजी को कितनी मिलेगी सब्सिडी?
- हूपा मिनिस्‍ट्री ने इकोनॉमिकल वीकर सेक्‍शन (ईडब्‍ल्‍यूएस) और लोअर इनकम ग्रुप (एलआईजी) को कुछ नई राहतें दी हैं। हूपा ने 17 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना (अर्बन) की घोषणा की थी, जिसमें 3 लाख रुपए सालाना तक की इनकम वालों को ईडब्‍ल्‍यूएस और 6 लाख रुपए तक की इनकम वालों को एलआईजी मानते हुए 6.5% सब्सिडी देने का फैसला लिया गया था, लेकिन इस लोन का पीरियड 15 साल तक का था, जिसे बढ़ा कर अब 20 साल कर दिया गया है।
 
1 साल ही उठा सकेंगे फायदा
- एमआईजी के लिए क्रेडिट लिंक्‍ड सब्सिडी स्‍कीम (सीएलएसएस) 1 जनवरी से लागू मानी जाएगी, जो केवल एक साल के लिए ही वैलिड होगी। यानी कि 31 दिसंबर से पहले मंजूर किए गए होम लोन को इस स्‍कीम के तहत कवर नहीं किया जाएगा, लेकिन 1 जनवरी से सेंक्‍शन या डिस्‍बर्स होम लोन को इस स्‍कीम का फायदा मिलेगा।
 
किन्हें मिलेगा फायदा?
- इस स्‍कीम के तहत उन लोगों को फायदा दिया जाएगा, जिनके खुद के या परिवार के नाम पर देश के किसी भी हिस्‍से में पक्‍का घर न हो।
- अगर कोई शख्स सरकार की किसी हाउसिंग स्‍कीम का फायदा ले रहा है तो उसे होम लोन पर सब्सिडी नहीं मिलेगी। अगर पति-पत्‍नी ज्‍वाइंट ओनरशिप के तहत अप्‍लाई करते हैं तो उन्‍हें केवल सिंगल हाउस के लिए ही सब्सिडी दी जाएगी।
 
 
अागे स्‍लाइड्स में पढ़ें,  किस सेक्‍टर को होगा फायदा... 
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY