Home »Personal Finance »Banking »Update» RBI Governor Raghuram Rajan Hinted On New Move

स्मार्टफोन से फंड ट्रांसफर होगा आसान, आरबीआई जल्द लाएगा सर्विस

हैदराबाद। स्मार्टफोन के जरिए एक अकाउंट से दूसरे के बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर करना आसान हो जाएगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) इसके लिए टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है और देश भर के बैंक कस्टमर्स को कुछ दिनों के भीतर इस सर्विस का लाभ मिलने लगेगा। आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने एक कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की।
 
डिजिटल ट्रांजैक्शन पर मिले टैक्स बेनेफिट
 
एक अवॉर्ड फंक्शन में राजन ने कहा कि डिजिटल ट्रांजैक्शन को प्रमोट करने वाले दुकानदारों को टैक्स बेनेफिट मिलना चाहिए। अभी देश में कई जगह पर कार्ड से पेमेंट करने एक से दो फीसदी अतिरिक्त चार्ज लग जाता है। राजन ने कहा कि टैक्स छूट मिलने से कार्ड के जरिए पेमेंट लेने वाले मर्चेंट्स की संख्या में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। इसके अलावा यूपीआई की मदद से बैंक अकाउंट से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने का प्रॉसेस आसान किया जाएगा।
 
नहीं पड़ेगी पाइंट ऑफ सेल मशीन की जरूरत
 
राजन ने कहा कि आरबीआई जिस टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है उसकी मदद से किसी को भी बैंक में पैसा जमा या निकालने के लिए जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गांव में मौजूद किसी भी ग्राहक को दुकानदार को पेमेंट करने के लिए केवल उसका बैंक पता करना होगा। साथ ही दुकानदार को भी प्वाइंट ऑफ सेल मशीन रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्मार्टफोन की दिनोंदिन गिरती कीमतों के कारण आरबीआई अंतिम समय में आने वाली दिक्कतों को भी सॉल्व करने जा रहा है।
 
अभी कम है इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट का सिस्टम
 
राजन ने कहा कि देश में इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सर्विस की ग्रोथ काफी कम है, जबकि इसके बहुत ज्यादा ग्रो करने की गुंजाइश है। टैक्स के कारण लोग अभी इसका काफी कम इस्तेमाल कर रहे हैं और ज्यादातर पेमेंट कैश में हो रहा है। लेकिन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के बढ़ते प्रयोग के कारण ऐसा लग रहा है कि आने वाले दिनों में दुकानदार ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट लेने लगेंगे। लेकिन इसके लिए सरकार को ऐसे दुकानदारों को टैक्स में लाभ देना होगा जिससे उनको भी कुछ लाभ मिल सके। 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY