Home »Personal Finance »Banking »Update» NPCI Says Rupay Card Of PSU Banks To Offer Online Shopping

अब सरकारी बैंकों के रूपे कार्ड से कीजिए ऑनलाइन शॉपिंग

अब सरकारी बैंकों के रूपे कार्ड से कीजिए ऑनलाइन शॉपिंग
मुंबई।रूपे कार्ड धारक अब आसानी से रेलवे या एयर टिकट की खरीदारी कर सकते हैं। इसके अलावा वे ऑनलाइन स्‍टोर से विभिन्‍न चीजों की खरीददारी भी कर सकते हैं। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने सोमवार को कहा कि सरकारी बैंकों के रूपे कार्ड से ई-कॉमर्स ट्रांजेक्‍शन के लिए सिस्‍टम इंटीग्रेशन का काम पूरा कर लिया गया है। एनपीसीआई के अनुसार, सभी सरकारी बैंकों के रूपे कार्ड के जरिए ई-कॉमर्स ट्रांजेक्‍शन किए जा सकते हैं। 
 
आरबीआई द्वारा प्रवर्तित एनपीसीआई का लॉन्‍च किया हुआ रूपे कार्ड वीजा और मास्‍टरकार्ड जैसे विदेशी कार्डों का विकल्‍प है। वीजा और मास्‍टरकार्ड ट्रांजेक्‍शन की सुविधा उपलब्‍ध कराने के बदले भारी कमाई करते हैं। भारत में रूपे कार्ड की संख्‍या 14 करोड़ है। सरकारी कर्जदाता रूपे कार्ड जारी करने में सबसे आगे हैं।
ई-कॉमर्स लेन-देन के लिए रूपे कार्ड का इस्‍तेमाल करने के लिए पहली बार कार्ड धारक को रजिस्‍ट्रेशन कराना होता है जिसके बाद दो स्‍तर की ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया अपनाई जाती है।
 
देश के लगभग 30,000 मर्चेंट अब रूपे कार्ड स्‍वीकार कर रहे हैं जिनमें फ्लिपकार्ट, आईआरसीटीसी, जेट एयरवेज, स्‍नैपडील, एलआईसी, बुकमाईशो और होमशॉप18 भी शामिल है।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY