Home »Personal Finance »Mutual Fund »Update» Know Revised KYC For Mutual Fund Investment

म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए ऑनलाइन हुई KYC, यह है तरीका

नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन में अगर आप म्युचुअल फंड में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बढ़िया मौका है। अब कुछ कंपनियों ने ई-केवाईसी की सुविधा शुरू कर दी है। मार्केट में तेजी के कारण और बेहतर रिटर्न पाने के लिए आप ग्रोथ फंड या फिर ब्लूचिप कंपनियों के म्युचल फंड में निवेश कर सकते हैं।
 
मनी भास्कर आपको बता रहा है कि कौन सी कंपनियों ने अब तक म्युचुअल फंड में ई-केवाईसी की सुविधा शुरू की है और किस म्युचुअल फंड में निवेश करके आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।
 
इन कंपनियों ने शुरू की है ई-केवाईसी की सुविधा
 
फेस्टिव सीजन की शुरुआत के साथ ही कुछ म्युचुअल फंड कंपनियों ने अब ई-केवाईसी देना शुरू किया है। ऐसा करने के लिए आपको आधार नंबर देने की आवश्यकता भी नहीं है। रिलायंस कैपिटल एसेट मैनेजमेंट और क्वांटम म्युचुअल फंड ने ई-केवाईसी की सुविधा शुरू कर दी है।
 
रिलायंस कैपिटल एएमसी की साइट पर जाकर आपको सबसे पहले केवाईसी फार्म को डाउनलोड करना पड़ेगा। फार्म का प्रिंटआउट लेकर के आपको अपनी जानकारी भरने के बाद सभी डॉक्युमेंट्स को स्कैन करके अपलोड करना पड़ेगा।
 
यह करने के बाद कंपनी आपका इन-पर्सन वैरिफिकेशन (आईपीवी) वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए करेगी। सेबी के नियम के मुताबिक किसी भी व्यक्ति का आईपीवी होना जरूरी है, चाहे उसने पहले से अपनी केवाईसी करा रखी हो। आईपीवी होने के बाद कंपनी आपका अकाउंट ओपन कर देगी, जिसके बाद आप रिलांयस के अलावा किसी भी कंपनी के म्युचुअल फंड में निवेश कर पाएंगे।
 
क्वांटम ने ई-केवाईसी के लिए शुरू की माइक्रो साइट
 
क्वांटम म्युचुअल फंड ने फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए नए कस्टमर्स की ई-केवाईसी करने के लिए एक माइक्रो साइट लॉन्च की है।http://ekyc.quantumamc.com पर जाकर नए कस्टमर को अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सबमिट करना होगा। इसके बाद आपको ई-केवाईसी के लिए अपने डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे, जिसमें पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, तीन महीने की बैंक स्टेटेमेंट शामिल है। इसके बाद कंपनी ई-आईपीवी करेगी।
 
ई-आईपीवी करने के लिए कंपनी आप से स्काइपे या वेब एक्स के जरिए वीडियो कॉल करेगी। ई-आईपीवी इसलिए की जाएगी जिससे आपके जिंदा होने का सबूत कंपनी को मिल सकें। कंपनी आपको की गई ई-आईपीवी को अपने पास रिकॉर्ड करके भी रखेगी।
 
आगे की स्लाइड में पढिए क्यों है नए प्लेयर्स को कैसे मिलेगा फायदा...

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY