Home »Personal Finance »Loans »Update» 6 Things You Should Know Before Transferring Your Loan

लोन शिफ्ट करने से पहले इन 6 बातों का रखें खयाल, नहीं होगी परेशानी

 
नई दि‍ल्ली।1 अप्रैल से नया लेंडिंग रेट फॉर्मूला लागू हो गया है। इसके बाद कुछ बैंकों ने इंटरेस्ट रेट कम किया है और वे इसका फायदा अपने कस्टमर्स को दे रहे हैं। आप भी इसका फायदा उठाकर अपने लोन को कम इंटरेस्ट रेट लेने वाले बैंकों में शिफ्ट कर सकते हैं। अगर आपके पास किसी बैंक से लोन शिफ्ट करने की कॉल आई है तो लोन शिफ्ट करने से पहले इन 6 बातों को ध्यान में रखें।
 
 
इंटरेस्ट रेट को कंपेयर करें
 
सस्ती ब्याज दर का लाभ लेने के लिए और लोन को किसी दूसरे बैंक में शिफ्ट करने से पहले बैंकों के ऑफर पर अच्छी तरह से रिसर्च करें। कौन बैंक किस रेट पर लोन ऑफर कर रहा है, यह जानकारी बैंक की वेबसाइट से प्राप्‍त करें। अगर इंटरेस्ट रेट में मामूली फर्क है और आपको बहुत कम सेविंग होगी तो लोन शिफ्ट न करें। इससे आपको कोई खास फायदा नहीं मिलेगा क्‍योंकि प्रो‍सेसिंग फीस और दूसरे चार्ज में आपको इससे अधिक खर्च हो जाएंगे।
 
टोटल आउट-फ्लो कैलकुलेट करें
 
लोन शिफ्ट करने से पहले लोन के टोटल आउट-फ्लो को कैलकुलेट करें। टोटल आउट-फ्लो से मतलब है कि आप जब लोन दूसरे बैंक में शिफ्ट करेंगे तो उस बैंक में कुल कितना भुगतान करना होगा। इसको ऐसे समझें कि आपने एचडीएफसी से होम लोन ले रखा है। अब कोई दूसरा बैंक कम इंटरेस्ट पर लोन शिफ्ट करने का ऑफर दे रहा है। साथ में लोन का टेन्योर बढ़ाने को भी विकल्प दे रहा है। ऐसे में आप लोन शिफ्ट करने से पहले यह चेक कर लें कि आप यहां पर पूरे टेन्योर में कुल कितना रकम चुकाएंगे। अगर, लोन शिफ्ट करते हैं और तो उस बैंक में कुल अमाउंट देना होगा। ऐसा कर आप यह पता कर लेंगे कि आपको कितने अमाउंट की बचत होगी।
 
प्रोसेसिंग फीस और दूसरे चार्ज को पता करें
 
लोन शिफ्ट करने से पहले प्रोसेसिंग फीस, स्टाम्प फीस, लीगल चार्ज, वैल्युएशन फीस, टेक्निकल आदि के बारे में पता करें। कई बैंक सिर्फ प्रोसेसिंग चार्ज करते हैं और उसी के अंदर सभी चार्ज को मिला देते हैं। वहीं, कुछ बैंक अलग-अलग चार्ज लेते हैं। बैंक प्रोसेसिंग फीस टोटल आउटस्टैंडिंग अमाउंट पर लेते हैं।
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें पेनल्‍टी का गणित...
तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है। 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY