Home »Personal Finance »Income Tax »Update» Submit Investment Proof By 20 March

टैक्‍स बचाने का अब भी है मौका, 31 मार्च से पहले जमा कराएं इन्‍वेस्‍टमेंट प्रूफ

नई दिल्‍ली। अगर आपने अपनी कंपनी में अब तक इन्‍वेस्‍टमेंट प्रूफ नहीं जमा कराया है तो आपके पास अब भी मौका है। सीए अतुल गर्ग ने moneybhaskar.com को बताया कि आप अपनी कंपनी में 31 मार्च से पहले तक इन्‍वेस्‍टमेंट प्रूफ जमा करा सकते हैं। ऐसे में कंपनी आपकी सैलरी से टैक्‍स डि‍डक्‍शन एट सोर्स यानी टीडीएस नहीं काटेगी।
 
एचआरए पर पा सकते हैं टैक्‍स छूट
अगर आप किराए पर रहते हैं तो हाउस रेंट अलाउंस के मद में टैक्‍स छूट हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी कंपनी में रेंट स्लिप प्रूफ के तौर पर देनी होगी। अगर आप सालाना 1 लाख रुपए से अधिक एचआरए क्‍लेम करते हैं आपको मकान मालिक का परमानेंट अकाउंट नंबर देना होगा।  
 
80 सी के तहत पा सकते हैं टैक्‍स छूट
इसके अलावा आप 80 सी के तहत जीवन बीमा पॉलिसी, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड और फिक्‍स्ड डिपॉजिट ओर रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश कर आप 1.5 लाख तक टैक्‍स छूट हासिल कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको अपनी कंपनी को निवेश का प्रूफ देना होगा।
 
 
 
कंपनी या संस्‍थान के जरिए जरिए ही क्‍लेम कर सकते हैं टैक्‍स छूट
 
Cleartax  की चीफ एडीटर और सीए प्रीति खुराना ने moneybhaskar.com को बताया कि अगर अगर आप एलटीए और मेडिकल रीइब्‍मर्समेंट पर टैक्‍स छूट क्‍लेम कर चाहते हैं तो आप ऐसा कंपनी के जरिए ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको जल्‍द से जल्‍द अपनी कंपनी को प्रूफ मुहैया कराना होगा। कंपनी को 31 मार्च से पहले टैक्‍स डिडक्‍शन एट सोर्स यानी (टीडीएस) काटना होता है। अगर जल्‍द से जल्‍द प्रूफ मुहैया नहीं कराते हैं तो इसके बाद आपको एलटीए और मेडिकल रीइम्‍बर्समेंट पर टैक्‍स छूट क्‍लेम करने का मौका नहीं मिलेगा।
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY