Home »Personal Finance »Insurance »Update» PM Narendra Modi Launched Two Schemes Last Year

12 और 330 रुपए का इन्श्योरेंस रिन्युअल 31 मई तक, अकाउंट में रखें बैलेंस

नई दिल्ली।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2015 में शुरू की गई 12 और 330 रुपए में इन्श्योरेंस स्कीम में रिन्युअल का समय आ चुका है। इसके लिए बैंकों उन सभी लोगों को एसएमएस और विज्ञापन के जरिए अलर्ट भेज रहे हैं जिससे वो इस स्कीम का लाभ लेने के लिए रिन्युअल करा लें।
 
अकाउंट में रखे पर्याप्त बैलेंस
 
बैंकों की तरफ से अकाउंट होल्डर्स के साथ-साथ पॉलिसी होल्डर्स को मैसेज भेजा जा रहा है कि 25 मई से लेकर के 31 मई तक किसी भी समय अकाउंट से 12 और 330 रुपए रुपए ऑटो डेबिट कर लिए जाएंगे।
 
क्या हैं ये स्कीम
 
केंद्र सरकार ने लोगों को सस्ते वार्षिक प्रीमियम पर इन्श्योरेंस देने के लिए 2015 में दो स्कीम लॉन्च की थी। प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना नाम की इन योजनाओं के लिए सालाना प्रीमियम 12 रुपए और 330 रुपए तय किया गया था। इसके तहत बीमा का लाभ लेने के लिए आवेदक का बचत खाता होना जरूरी होगा। साथ ही वह केवल एक बैंक खाते पर ही सस्ते इंश्योरेंस का लाभ ले पाएगा। यानी अगर किसी व्यक्ति का एक से ज्यादा बैंक खाता है, तो वह दो या दो से अधिक खाते पर स्कीम का लाभ नहीं ले पाएगा। उसे केवल एक खाते पर ही 12 रुपए में दुर्घटना बीमा और 330 रुपए में जीवन बीमा कराने का मौका मिलेगा। 
 
 आगे की स्लाइड में जाने स्कीम की खास बातों के बारे में.......

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY