Home »Personal Finance »Financial Planning »Step To Step Guide» Labour Minister Bandaru Dattatrey Announced This After A Meeting With Trade Unions

कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स के आएंगे अच्छे दिन, बढ़ेगी सैलरी और मिलेगी जॉब सिक्युरिटी

नई दिल्ली. कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर हैं। केंद्र सरकार उनको भी समान काम-समान वेतन के सिंद्धात पर स्थाई कर्मचारियों के बराबर सैलरी देगी। इसके अलावा इन कर्मचारियों को जॉब सिक्युरिटी और सोशल सिक्युरिटी भी दी जाएगी। लेबर मिनिस्टर बंडारू दत्तात्रेय ने ट्रेड यूनियन्स को यह आश्वासन दिया है। इसके अलावा उन्होंने ट्रेड यूनियन्स की मांगों को सुनने के साथ अगली बैठक में ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स को भी शामिल करने का वादा किया है।
 
मिनिमम वेज के प्रस्ताव को जल्द मिल सकती है हरी झंडी
 
मीटिंग में भाग लेने वाले ट्रेड यूनियन के एक सदस्य ने moneybhaskar.com को बताया कि, मिनिस्टर बंडारू दत्तात्रेय ने ट्रेड यूनियन्स से कहा है कि मिनिमम वेज को 25 फीसदी तक बढ़ाने का प्रस्ताव लॉ मिनिस्ट्री में भेजा गया है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद इस प्रस्ताव को कैबिनेट में रखा जाएगा। जॉब सिक्युरिटी का मतलब यह है कि ठेकेदार बदलेगा लेकिन वर्कर नहीं बदलेगा और सोशल सिक्युरिटी के तहत कर्मचारियों को पीएफ के साथ-साथ मेडीकल सुविधा भी मिलेगी।
 
11 ट्रेड यूनियनों ने लिया था मिटिंग में भाग
 
लेबर मिनिस्‍टर बंडारू दत्रात्रेय ने सोमवार को ट्रेड यूनियनों को उनकी मांगों पर विचार विमर्श करने के लिए आमंत्रित किया था। इस बैठक में 11 ट्रेड यूनियनों ने भाग लिया। आरएसएस से जुड़े भारतीय मजदूर संघ को छोड़ कर 10 ट्रेड यूनियनों ने 2, सितंबर, 2015 को राष्‍ट्रव्‍यापी हड़ताल की थी।
 
सेंट्रल ट्रेड यूनियन ने कारोबार में सहूलियत के नाम पर केंद्र सरकार के एकपक्षीय लेबर लॉ अमेंडमेंट के विरोध में 2 सितंबर, 2016 को हड़ताल करने का फैसला किया है। सेंट्रल ट्रेड यूनियन्‍स ने एक पत्र में लेबर मिनिस्‍टर को कहा था कि हम विचार विमर्श के जरिए मुद्दे का समाधान ढूंढने के प्रति अपना संकल्‍प व्‍यक्त करते हैं। इसके साथ हमारा अनुरोध है कि आप सेंट्रल ट्रेड यूनियन्‍स के साथ बातचीत करने के लिए नियुक्त किए ग्रुप ऑफ मिनिस्‍टर्स की मौजूदगी पर विचार करें। 
 
अगली स्लाइड में पढ़े, पैनल ने दी थी 12 सूत्रीय मांग....

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY