Home »News Room »Corporate» IRCTC Launches Prepaid Rupay Card, Transactions To Get Smoother And Faster

IRCTC पर प्रीपेड 'रुपे' कार्ड से भी बुक कर सकते हैं टिकट

IRCTC पर प्रीपेड 'रुपे' कार्ड से भी बुक कर सकते हैं टिकट
नई दिल्ली। अब आप भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) पर प्रीपेड रुपे कार्ड से भी रेल टिकट खरीद सकते है। मंगलवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर ने आईआरसीटीसी-यूनियन बैंक  के 'रुपे' प्रीपेड कार्ड की शुरूआत की है। अभी तक रेल टिकट खरीदने के लिए डेबिट, क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग का सहारा लेना पड़ता था। लेकिन अब आप रुपे कार्ड की जरिए भी पेमेंट कर सकते है।
 
रुपे कार्ड प्रीपेड कार्ड है और इसे किसी भी बैंक से रिचार्ज कराया जा सकता है। आप इसे नेटबैंकिंग के माध्यम से भी रिचार्ज कर सकते है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक वर्तमान में अगर आप नेटबैंकिंग के जरिए टिकट खरीदते हैं तो कई बार पेमेंट में समय लग जाता है। लेकिन कार्ड से भुगतान फौरन हो जाएगा।
 
आईआरसीटीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ए के मनोचा ने कहा कि बाजार में अपनी तरह का पहला कार्ड है। उन्होने कहा कि ग्राहकों को वर्चुअल और फिजिकल दोनों वेरिएंट में कार्ड जारी किया जा रहा है।    
 
संवाददाताओं से बातचीत करते हुए रेल मंत्री ने कहा कि रुपे प्रीपेड कार्ड एक शानदार तरीका है जिससे ग्राहकों को काफी मदद मिलेगा। साथ ही यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समावेशी कार्यक्रम वित्तीय संस्थानों के साथ जुड़ने की पहल है। उन्होंने आगे कहा कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से रेलवे रेल यात्रियों की सुविधा के लिए इस सेवा का शुभारंभ किया गया है।
 
प्रीपेड कार्ड भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी), रेल मंत्रालय के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY