Home »Market »Commodity »Gold Silver» Gold Imports Fall Sharply Post-Demonetisation

गोल्ड इम्पोर्ट पर नोटबंदी का असर, दिसंबर में 50 फीसदी कम हुआ आयात

नई दिल्‍ली।पिछले साल नवंबर में हुई नोटबंदी की घोषणा का सोने के आयात पर भी असर पड़ा है। नवंबर में बढ़त हासिल करने के बाद दिसंबर में यह करीब 50 फीसदी कम हो गया।  नवंबर में गोल्‍ड इम्‍पोर्ट जहां 119.2 टन रहा। वहीं, दिसंबर में यह घटकर महज 54.1 टन रह गया। जनवरी में यह दिसंबर के मुकाबले भी कम रहा और 53.2 टन पर सिमट गया। पिछले साल के जनवरी के मुकाबले इस साल इस महीने में सोने के आयात में 43 फीसदी की कमी आई है।
 
आरबीआई ने नोटबंदी को बताया जिम्‍मेदार
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से 8 नवंबर को की गई नोटबंदी की घोषणा के चलते देश में कैश की किल्‍लत के हालात पैदा हो गए थे। इसका असर अलग-अलग कमोडि‍टीज की डिमांड के साथ ही कीमती धातुओं पर भी पड़ा। नोटबंदी के बाद आरबीआई की तरफ से किए गए आकलन के मुताबिक 500 और 1000 के पुराने नोट बंद होने के बाद सोना और सोने के प्रोडक्‍टस के लिए घरेलू स्‍तर पर डिमांड काफी ज्‍यादा बढ़ी। पुराने नोट खपाने के लिए लोग महंगे दामों पर भी सोना खरीदने के लिए तैयार थे। इस वजह से और सीजनल जंप के चलते नवंबर में सोने का आयात काफी अच्‍छा रहा। यह अक्‍टूबर से ज्‍यादा रहा।
 
 
पिछले साल के मुकाबले भी कम हुआ आयात
 
आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक नोटबंदी के बाद दिसंबर और जनवरी, 2017 में सोने का आयात काफी कम हुआ। आरबीआई ने कहा कि भारत में 80 फीसदी जेम्‍स और ज्‍वैलरी कैश में खरीदी जाती है। ऐसे में कैश की किल्‍लत होने की वजह से सोने की मांग घटी। बता दें कि भारत दुनिया के सबसे ज्‍यादा सोना आयात करने वाले देश में से एक है। 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY