Home »Industry »Textile» Walmart,Gap Supplier Factory Workers In India Exploited:Report

वॉलमार्ट-एचएंडएम पर सवाल, भारत में बेहद खराब कंडीशन में काम कर रहे कर्मचारी

 
न्‍यूयॉर्क। वॉलमार्ट, गैप और एचएंडएम जैसे ग्‍लोबल रि‍टेलर्स के लि‍ए भारत और बांग्‍लादेश की सप्‍लायर्स फैक्‍ट्रियों में काम करने वाले कर्मचारि‍यों ने कंपनि‍यों पर ‘शोषण और दुर्व्‍यवहार’ के आरोप लगाए हैं। एडवोकेसी ग्रुप के मुताबि‍क, इन आरोपों में वेतन नहीं मि‍लने, शारीरिक शोषण और असुरक्षि‍त काम करने वाला माहौल भी शामि‍ल है।
 
 
कई देशों की फैक्‍ट्रि‍यों में हालत खराब
 
एशि‍या फ्लोर वेज अलायंस ने भारत, बांग्‍लादेश, इंडोनेशि‍या और कम्‍बोडि‍या में वॉलमार्ट, एचएंडएम और गैप की सप्‍लार्य फैक्‍ट्री में वर्किंग कंडीशन पर 70 से ज्यादा गारमेंट इंडस्‍ट्री ट्रेड यूनि‍यन, एनजीओ, और रि‍सर्च इंस्‍टीट्यूट की ओर से मि‍ली जानकारी के आधार पर रि‍पोर्ट पेश की है।  
 
वॉलमार्ट सप्‍लायर्स फैक्‍ट्री पर आरोप
 
‘वॉलमार्ट ग्‍लोबल वैल्‍यू चेन में जोखि‍म भरे काम’ वाली रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ भारत में 24 वॉलमार्ट प्रोड्यू्सिंग फैक्‍ट्रि‍यों का सर्वे कि‍या गया है। इसमें कर्मचारि‍यों ने इंटरनेशनल लेबर स्‍टैंडर्ड जि‍समें ‘वेतन मानकों की रेंज- स्‍कि‍ल लेवल से कम वेतन का भुगतान, वक्‍त के साथ-साथ कानूनी शर्तों से इनकार, गैरकानूनी ढंग से कटौती, पेमेंट में देरी और वेतन का भुगतान नहीं करना’ शामि‍ल है।  
 
भारत में कुछ कर्मचारि‍यों को संडे और नेशनल हॉलि‍डे पर काम करना पड़ता है। कर्मचारि‍यों को पर्याप्‍त पीने के पानी तक नहीं मिलता है और कि‍सी बिना ब्रेक के गर्मी में पसीना बहाना पड़ता है।  
 
कर्मचारि‍यों से की गई बातचीत
 
रि‍पोर्ट के लि‍ए जानकारी बांग्‍लादेश, कम्‍बोडि‍या और भारत में वॉलमार्ट सप्‍लाई चेन में शामि‍ल 344 कर्मचारि‍यों के साथ बातचीत और इंटरव्‍यू के जरि‍ए जुटाए गए हैं। इंडोनेशि‍या वॉलमार्ट सप्‍लायर ने 3,800 इंडोनेशि‍यन कॉन्‍ट्रैक्‍ट वर्कर्स को काम पर रखा है।
 
अगली स्‍लाइड में - भारत में तीन जगह है वॉलमार्ट की सप्‍लायर फैक्‍ट्रि‍यां...

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY