Home »Industry »Textile» India's Technical Textile Industry Is Expected To Grow At A Rate Of 20 Per Cent Annually

दो लाख करोड़ का होगा टेक्निकल टेक्‍सटाइल, ताइवान से सहयोग

दो लाख करोड़ का होगा टेक्निकल टेक्‍सटाइल, ताइवान से सहयोग
 
 
मुंबई।ताइवान की कंपोजिट और टेक्निकल टेक्‍सटाइल कंपनियां भारत में अपने प्रोडक्‍ट्स बेचने के लिए भारतीय कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की संभावनाएं तलाश रही हैं। यह सेक्‍टर आने वाले पांच साल में लगभग दो लाख करोड़ से अधिक का हो सकता है। चूंकि भारत में टेक्निकल टेक्‍सटाइल सेक्‍टर की ग्रोथ रेट लगभग 20 फीसदी है, ऐसे में ताइवानी कंपनियों के विस्‍तार की यहां अच्‍छी संभावनाएं हैं। इस सप्‍ताह मुंबई में आयोजित होने जा रहे टेक्‍नोटेक्‍स 2016 में भी दोनों देशों की कंपनियां संयुक्‍त रूप से ताइवान पेविलियन लगा रही हैं।
 
 
20 फीसदी की ग्रोथ है टेक्निकल टेक्‍सटाइल की
 
अगले पांच वर्षों में भारतीय टेक्निकल टेक्‍सटाइल इंडस्‍ट्री बढ़कर सालाना 30 अरब डॉलर यानी लगभग दो लाख करोड़ से अधिक का हो सकता है। इसके अलावा, इस सेक्‍टर में सालाना 20 फीसदी की ग्रोथ रेट की जोरदार संभावना बन रही है।
 
भारत का मार्केट का काफी डायनामिक
 
ताइवान टेक्‍सटाइल फेडरेशन ओवरसीज मार्केट डेवलपमेंट स्‍पेशलिस्‍ट सीन साई ने बताया कि भारत का मार्केट का काफी डायनामिक है। ऐसे में ताइवानी कंपनियों द्वारा भारत को अपना एक्‍सपोर्ट बढ़ाने की काफी संभावनाएं हैं। ताइवानी कंपोजिट और टेक्निकल टेक्‍सटाइल कंपनियां भारत में अपने प्रोडक्‍ट्स बेचने के लिए काफी इच्‍छुक हैं। ऐसा इसलिए है, क्‍योंकि भारत में इसकी मांग और खपत में काफी इजाफा हो रहा है।
 
मुंबई में टेक्‍नोटेक्‍स 2016 का आयोजन
 
इस सप्‍ताह मुंबई में मिनिस्‍ट्री ऑफ टेक्‍सटाइल्‍स और एक इंडस्‍ट्री बॉडी द्वारा टेक्‍नोटेक्‍स 2016 का आयोजन किया जा रहा है। ब्‍यूरो ऑफ फॉरेन ट्रेड और ताइवान टेक्‍सटाइल फेडरेशन इसमें चौथी बार ताइवान कंपोजिट्स एसोसिएशन (टीसीए) के साथ संयुक्‍त रूप से ताइवान पेविलियन लगा रहे हैं।
 
ताइवान की 19 कंपनियां ले रही हैं हिस्‍सा
 
इस प्रदर्शनी में हाई-एंड कंपोजिट्स, इनोवोटिव टेक्‍सटाइल्‍स, रॉ मटीरिल्‍स, एक्‍सेसरीज और नॉन-वोवन मशीनरी बनाने वाली ताइवान की 19 कंपनियां अपने प्रोडक्‍ट्स को शोकेस करेंगी। ताइवानी कंपनियां मुख्‍य रूप से ऑटोमोटिव, डिफेंस, पुलिस, फायर डिपार्टमेंट, स्‍पोर्ट्स गीयर और अपैरेल, रेनवेयर, आउटडोर टेंट्स और कैनोपीज के साथ प्रोटेक्टिव और सैफ्टी प्रोडक्‍ट्स पर फोकस कर रही हैं। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY