Home »Industry »Textile» Government Will Confer National Awards For Excellence In Design Development

हैंडलूम प्रोडक्‍ट्स के डिजाइन-मार्केटिंग के लिए सरकार देगी अवार्ड्स

हैंडलूम प्रोडक्‍ट्स के डिजाइन-मार्केटिंग के लिए सरकार देगी अवार्ड्स
 
 
नई दिल्‍ली।सरकार इस साल से हैंडलूम प्रोडक्‍ट्स के डिजाइन डेवलपमेंट और मार्केटिंग में उत्‍कृष्‍टता के लिए नेशनल अवार्ड्स देने जा रही है। ये अवार्ड्स चुनिंदा लोगों/संस्‍थानों को 7 अगस्‍त को ‘नेशनल हैंडलूम डे’ के अवसर पर हर साल दिए जाएंगे। इन अवार्ड्स का मकसद इस सेक्‍टर की ग्रोथ के साथ उत्‍कृष्‍टता को भी बढ़ावा देना है।
 
 
तीन नेशनल अवार्ड्स और छह नेशनल मेरिट अवार्ड्स
 
आधिकारिक वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि हैंडलूम प्रोडक्‍ट्स के प्रमोशन के लिए डिजाइन डेवलप करने के लिए तीन नेशनल अवार्ड्स और छह नेशनल मेरिट अवार्ड्स दिए जाएंगे। इसी तरह, हैंडलूम प्रोडक्‍ट्स की मार्केटिंग के क्षेत्र में पांच नेशनल अवार्ड्स और 10 नेशनल मेरिट अवार्ड्स दिए जाएंगे। अवार्ड्स देने का निर्णय टेक्‍सटाइल्‍स मिनिस्‍ट्री ने लिया है।
 
एनजीओ समेत संबंधित संस्‍थान, डिजाइनर्स सभी आएंगे इसके दायरे में
 
हैंडलूम प्रोडक्‍ट्स के प्रमोशन के लिए डिजाइन डेवलपमेंट के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान के लिए हैंडलूम सेक्‍टर में काम कर रहे एनजीओ समेत चुनिंदा संस्‍थानों, डिजाइनरों और 35 साल से कम उम्र के डिजाइनरों को ये अवार्ड्स दिए जा सकते हैं।
 
हैंडलूम प्रोडक्‍ट्स की मार्केटिंग से जुड़ी ये हैं कैटेगरी
 
हैंडलूम प्रोडक्‍ट्स की मार्केटिंग के क्षेत्र में जिन कैटेगरी को ये अवार्ड्स दिए जा सकते हैं, वे हैं- प्राइमरी कॉपरेटिव सोसायटीज, अपेक्‍स कॉपरेटिव सोसायटीज, ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म्‍स, एक्‍सपोर्टर्स और व्‍यक्ति-विशेष/आंत्रप्रेन्‍योर्स।
 
पहले से हैं संत कबीर, नेशनल अवार्ड्स व नेशनल मेरिट सर्टिफिकेट्स
 
टेक्‍सटाइल्‍स मिनिस्‍ट्री पहले से हैंडलूम सेक्‍टर में उत्‍कृष्‍टता के लिए हैंडलूम बुनकरों को संत कबीर अवार्ड्स, नेशनल अवार्ड्स और नेशनल मेरिट सर्टिफिकेट्स देती आ रही है। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY