Home »Industry »Textile» Startup Campaign Plan Will Be Same As A Make India Campaign Plan

स्टार्टअप इंडिया का शुरू होगा इंटरनेशनल कैंपेन, मोदी सरकार का मेगा प्लान

 
नई दिल्ली। मोदी सरकार अब मेक इन इंडिया की तरह स्टार्टअप इंडिया को भी प्रमोट करने की तैयारी में है। सरकार इसके लिए एक इंटरनेशनल कैंपेन शुरू करेगी।इसके जरिए स्टार्टअप इंडिया की इंटरनेशन ब्रांडिंग करने की योजना है। सरकार कैंपेन के जरिए दुनिया भर के स्टार्टअप को इंडिया में इन्वेस्ट करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है।
 
 
डीआईपीपी ने तैयार किया है प्लान
 
सूत्रों के अनुसार, इसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन ने एक्शन प्लान तैयार किया है। इसके तहत दुनिया के प्रमुख देशों में स्टार्टअप इंडिया की ब्रांडिंग की जाएगी। वाणिज्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस कवायद का मकसद भारत को दुनिया भर में स्टार्टअप के लिए सबसे अच्छी जगह के रूप में प्रमोट करना है, जिससे ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेंट आ सके। इसके लिए अमेरिका, चीन, सहित दूसरे देशों में कैंपेन चलाया जाएगा। साथ ही भारत में प्रमोशन भी किया जाएगा। पूरे कैंपेन के ये प्रमुख लक्ष्‍य हैं..
 
  1. स्टार्टअप के लिए भारत को सबसे अच्छे डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करना।
  2. स्टार्ट अप इंडिया एक्शन प्लान और उसके फायदे के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना।
  3. एक अलग से पूरे कैंपेन के लिए वेबसाइट भी बनाई जाएगी, जिसके जरिए स्टार्टअप के लिए इन्वेस्टमेंट करना आसान हो सके।
 
भारत है तीसरा सबसे बड़ा डेस्टिनेशन
 
अक्टूबर 2015 में नैसकॉम द्वारा स्टार्ट अप पर जारी रिपोर्ट के अनुसार स्टार्टअप के लिए भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इकोसिस्टम वाला देश है। इस समय भारत में हर रोज करीब 3-4 स्टार्ट अप खुल रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक, देश में इस समय 4 हजार से ज्यादा स्टार्टअप हैं। रिपोर्ट के अनुसार साल 2015 में स्टार्टअप के जरिए भारत में करीब 500 करोड़ डॉलर की फंडिंग आई है। 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY