Home »Industry »Startups» Ola And Uber Strike Goes To 5th Day; Daily Loss May Go Upto Rs 6 Crore

ओला-उबर की हड़ताल से रोजाना हुआ 6 करोड़ रुपए तक का नुकसान

 
नई दि‍ल्‍ली। दि‍ल्‍ली-एनसीआर में ओला और उबर के ड्राइवर्स की हड़ताल 10 फरवरी से शुरू हुई थी। हड़ताल के दौरान इन दोनों कंपनि‍यों की करीब 95 फीसदी कैब ठप पड़ी गई थीं। ऐसे में जहां रोजाना ड्राइवर्स को नुकसान हो रहा है वहीं इन कंपनि‍यों को भी भारी घाटा उठाना पड़ रहा है। कंपनि‍यों को करीब रोजाना आधार पर 6 करोड़ रुपए तक का नुकसान हुआ। ड्राइवर्स ने कंपनि‍यों पर अनुचि‍त प्राइजिंग और खराब वर्किंग कंडीशन का आरोप लगाया है। वहीं, कंपनि‍यों का कहना है कि‍ ड्राइवर्स काम पर लौटना चाहते हैं लेकि‍न कुछ लोग हिंसा पर उतर आए हैं।  
 
कंपनि‍यों-ड्राइवर्स को रोजाना हो रहा है नुकसान
 
दि‍ल्‍ली, नोएडा, गाजि‍याबाद, फरीदाबाद और गुडगांव में करीब 1.5 लाख कैब्‍स काम कर रही हैं। टैक्‍सी यूनि‍यंस के मुताबि‍क, ओला और उबर के ड्राइवर्स औसतन 2000 रुपए कमाते हैं जि‍समें से करीब 20 फीसदी कंपनि‍यों के पास चला जाता है। एक अनुमान के मुताबि‍क, इन कंपनि‍यों को कैब्‍स नहीं चलने की वजह से करीब 6 करोड़ रुपए तक रोजाना नुकसान हो रहा है। वहीं, इस हड़ताल की वजह से कई ड्राइवर्स को भी घाटा उठाना पड़ रहा है।
 
ड्राइवर्स का क्‍या है आरोप
 
जनवरी तक उबर ड्राइवर्स अगर एक दि‍न में 1,700 रुपए लागत का फेयर्स ट्रि‍प करना था तो उसे उस दि‍न के लि‍ए करीब 3,500 से 4,000 रुपए का इन्‍सेंटिव्‍स मि‍लता था। इसका मतलब है कि‍ ड्राइवर पूरे दि‍न में 5,700 रुपए तक कमा लेता था। लेकि‍न जनवरी के अंत तक इस इन्‍सेंटि‍व को घटाकर 2,600 रुपए प्रति‍दि‍न कर दि‍या है। इसके अलावा, ड्राइवर्स की ओर से छोटी कार का मि‍नि‍मम कि‍राया 14 रुपए प्रति‍ कि‍मी और सेडान के लि‍ए 16 रुपए प्रति‍ कि‍मी करने की मांग है।
 
हाईकोर्ट ने हिदायत दी कैब सेवा बाधित न करें
 
हाईकोर्ट ने हड़ताल करने वाले ड्राइवर्स और उनके एसोसि‍एशन से कहा कि वे एप बेस्‍ड कैब सर्वि‍स को बाधित न करें। हाईकोर्ट ने यह अंतरिम आदेश उबर की याचिका पर दिया है। जस्टिस राजीव सहाय एंडलॉ ने राजधानी टूरिस्ट चालक संघ व सर्वोदय चालक संघ, दिल्ली को नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा है। उन्होंने अपने आदेश में कहा कि कोई भी चालक या संघ याचिकाकर्ता उबर के कार्यालय के आसपास धरना भी नहीं दे सकता।

  बुक नहीं हो रही है कैब
 
ओला कैब (माइक्रो, मि‍नी, प्राइम) बुक नहीं हो पा रही हैं। मोबाइल ऐप खोलने पर कोई भी कैब शो नहीं कर रही है। वहीं, उबर की ऐप खोलने पर लोगों के पास एक मैसेज आ रहा है जि‍समें लि‍खा गया है कि‍ कुछ समय से कैब की सर्वि‍स बाधि‍त हैं। वहीं, इनका वेटिंग पीरि‍यड 15 मि‍नट दि‍खाया जा रहा है।
 
 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY