Home »Industry »Manufacturing» Piyush Goyal Launched Coal Mitra For Domestic Coal Transfer

कोल मित्र वेब पोर्टल लॉन्‍च, डोमेस्टिक कोल के लिए खर्च कम करने में करेगा मदद

कोल मित्र वेब पोर्टल लॉन्‍च, डोमेस्टिक कोल के लिए खर्च कम करने में करेगा मदद
नई दिल्‍ली।डोमेस्टिक कोल के इस्‍तेमाल को बेहतर बनाने के लिए बुधवार को कोल मित्र वेब पोर्टल लॉन्‍च किया गया। इस पोर्टल को कोल कोल और पावर मिनिस्‍टर पीयुष गोयल ने किया। इस मौके पर उन्‍होंने ‘रिन्‍यूवेबल एनर्जी इंटिग्रेशन’ समेत कई रिपोर्ट्स भी जारी कीं।
 
पीयूष गोयल ने किया लॉन्‍च
 
पीयूष गोयल ‘इम्‍पावरिंग ग्रिड टू मीट फ्यूचर चैलेंजेस’ कार्यक्रम में पहुंचे थे। यहां उन्‍होंने कोल मित्र पोर्टल लॉन्‍च करने के साथ ही कई रिपोर्ट्स भी जारी कीं। इसमें ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर-टू, इलेक्ट्रिसिटी डिमांड पैटर्न एनालिसिस समेत अन्‍य रिपोर्ट्स शामिल थीं। इस इवेंट का आयोजन पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया (पीजीसीआईएल) की तरफ से किया गया था।
 
डोमेस्टिक कोल का ट्रांसफर होगा आसान
 
कोल मित्र वेब पोर्टल को डोमेस्टिक कोल के इस्‍तेमाल को आसान और सरल बनाने के लिए लाया गया है। इसके जरिए रिजर्व्‍स को कम खर्चे में सबसे कुशल स्‍टेशन तक पहुंचाया जा सकता है। ये स्‍टेशंस स्‍टेट/सेंटर या प्राइवेट सेक्‍टर किसी के भी हो सकते हैं। इससे न सिर्फ खर्चे में कमी आएगी, बल्कि कंज्‍यूमर्स का लाइट बिल भी कम होगा।
 
वेब पोर्टल पर कोल माइन की इंफोर्मेशन भी मिलेगी
 
इस वेब पोर्टल का इस्‍तेमाल स्‍टेट और सेंट्रल जेनकॉस भी करेंगे। इसके जरिए इलेक्ट्रिसिटी चार्जेस में बदलाव और अन्‍य जानकारी डिस्‍प्‍ले की जाएगी। इससे स्‍टेट और सेंटर स्‍तर पर सभी को पिछले महीने और वर्तमान स्थित का पता भी चल जाएगा।
 
वेब पोर्टल की मदद से खर्च में आएगी कमी
 
इस आधार पर जरूरत अनुसार कॉल को संबंधित और जरूरतमंद स्‍टेशन पर आसानी से और कम खर्च में ट्रांसफर किया जा सकता है। यह पोर्टल हर स्‍टेशन का डेटा ऑपरेशनल और फाइनेंशियल पैरामिटर्स पर होस्‍ट करेगा। इसके साथ ही इस पर पावर प्‍लांट तक कोल सप्‍लाई और कोल माइन से पावर प्‍लांट की दूरी से लेकर अन्‍य डिटेल्‍स भी इस पोर्टल से हासिल की जा सकेगी।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY