Home »Industry »Manufacturing» Apple May Start First Assembling Iphone Se In India From April 2017

भारत में iPhone SE से एप्‍पल शुरू करेगी मेक इन इंडि‍या, अप्रैल में शुरू हो सकती है असेंबलिंग

नई दि‍ल्‍ली। भारत में एप्‍पल अपने iPhone SE मॉडल्‍स से शुरुआत कर सकती है। कंपनी अपने कर्नाटक प्‍लांट में आईफोन एसर्इ के 3-4 लाख यूनि‍ट्स की असेंबलिंग कर सकती है। एप्‍पल मैन्‍युफैक्‍चरि‍ंग प्‍लांट वि‍स्‍ट्रोन के साथ मि‍लकर शुरू कर रही है। रि‍पोर्ट्स के मुताबि‍क, एप्‍पल अपनी असेंबलि‍ंग बि‍ना सरकार की मंजूरी का इंतजार कि‍ए शुरू कर सकती है। एप्‍पल ने मैन्‍युफैक्‍चरिंग शुरू करने से पहले टैक्‍स में छूट समेत कई दूसरी डि‍मांड रखी है।   
 
अप्रैल से शुरू हो सकती है असेंबलिंग
 
सरकार के एक सीनि‍यर अफसर के मुताबि‍क, भारत में एप्‍पल का पहला ऐसा वेंचर होगा। कंपनी का प्‍लान भारत में बड़े पैमाने पर मैन्‍युफैक्‍चरिंग करना है। वहीं, यह भी कहा जा रहा है कि‍ वि‍स्‍ट्रोन फोन की असेंबलिंग शुरू करने के लि‍ए तैयार है। ड्यूटी में छूट प्‍लांट से जुड़ा नहीं है। वि‍स्‍ट्रोन की फैसि‍लि‍टी अप्रैल से लोकली असेंबलिंग शुरू कर सकती है।   
 
भारत में कीमत काफी अहम
 
भारत में एप्‍पल के लि‍ए सबसे बड़ी चुनौती प्राइस प्‍वाइंट है। भारत में 70 फीसदी से 80 फीसदी मोबाइल मार्केट 10 हजार रुपए के कम कीमत वाले हैं। ऐसे में एप्‍पल के लि‍ए भारत में 2016-17 तक 1 करोड़ मोबाइल फोन बेचने का टारगेट हासि‍ल करना मुश्‍कि‍ल है। डोमेस्‍टि‍क लेवल पर असेंबली करने और अपनी मैन्‍युफैक्‍चरिंग को बढ़ाने से कंपनी अपने प्रोडक्‍ट्स की कीमतों को ज्‍यादा प्रति‍स्‍पर्धी बना सकती है।  
 
कि‍तनी हो सकती है आईफोन एसई की कीमत
 
अप्रैल 2016 से मार्केट में आने वाले आईफोन एसई की कीमत कंपनी के दूसरे मॉडल्‍स से कम रह सकती है। माना जा रहा है कि‍ एसई के बेसिक मॉडल की कीमत 39 हजार रुपए रह सकती है, जोकि‍ बड़े मार्केट के लि‍ए ज्‍यादा है।
 
एक्‍सपर्ट्स के मुताबि‍क, एप्‍पल को यहां मैन्‍युफैक्‍चरिंग करने में 10 से 12 फीसदी का तत्‍काल टैक्‍स बेनेफि‍ट मि‍ल सकता है क्‍योंकि‍ वह इसे इंपोर्ट नहीं करेगी। ऐसे में एप्‍पल को दुनि‍या के सबसे तेजी से बढ़ने वाले मार्केट में अपना बि‍जनेस बढ़ाने में मदद मि‍लेगी।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY