Home »Industry »E-Commerce» Paytm Levy 2 Percent Fee On Adding Money Via Credit Card; Announcing Few Changes

क्रेडि‍ट कार्ड से Paytm वॉलेट में पैसा डालने पर देना होगा 2% चार्ज, कंपनी ने रूल्स बदले

नई दि‍ल्‍ली.   क्रेडि‍ट कार्ड के जरि‍ए Paytm वॉलेट में पैसे डालने पर अब आपको 2% का एक्‍स्‍ट्रा चार्ज देना होगा। बैंक ट्रांजैक्‍शन चार्ज से बचने के लिए लोगों की ओर से  Paytm के मिसयूज की बात सामने आने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है। कंपनी के बदले हुए रूल्स 8 मार्च से लागू हो गए हैं। पेटीएम ने बदले रूल्स...
 
- पेटीएम वॉलेट में क्रेडि‍ट कार्ड्स के जरि‍ए पैसा डालने पर 2% का चार्ज लगेगा। वहीं, दूसरे मोड जैसे नेट बैंकिंग और डेबि‍ट कार्ड्स के जरि‍ए वॉलेट में पैसा डालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। हालांकि‍, डि‍जि‍टल पेमेंट वॉलेट में क्रेडि‍ट कार्ड के यूज से पैसे डालने पर पूरा कैशबैक दि‍या जाएगा। 2% की फीस का रूल 8 मार्च से लागू हो गया है।
- क्रेडि‍ट कार्ड से पेटीएम पर प्रोडक्‍ट खरीदने और बि‍ल पेमेंट करने में कोई बदलाव नहीं कि‍या गया है। यानी इस पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।
- बता दें कि नवंबर में नोटबंदी के एलान के बाद पेटीएम ने छोटे दूकानदारों के लि‍ए 0% प्‍लैटफॉर्म फीस को शुरू कि‍या था, ताकि‍ वे वॉलेट का ज्‍यादा से ज्‍यादा यूज कर सकें।
 
पेटीएम ने क्‍यों उठाया ऐसा कदम?
- कई यूजर्स पेटीएम का इस्‍तेमाल क्रेडि‍ट कार्ड्स के जरि‍ए फ्री क्रेडि‍ट हासि‍ल करने में कर रहे थे। यूजर्स पेटीएम वॉलेट में डाले गए पैसे को जीरो ट्रांजैक्‍शन कॉस्‍ट पर बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर कर रहे थे।
- ऐसे में, पेटीएम वॉलेट में रखे हुए पैसे को बैंक अकाउंट में वापस ट्रांसफर करने पर कोई फीस नहीं ले रहा था। पेटीएम ने एक ब्‍लॉग पोस्‍ट में कहा कि‍ जब आप कार्ड नेटवर्क पर क्रेडि‍ट कार्ड का यूज करते हैं तो पेटीएम को चार्ज देना पड़ता है। अगर कोई यूजर पैसे डालता है और वापस बैंक में ट्रांसफर करता है तो हमें नुकसान होता है।
- कंपनी ने कहा कि‍ पेटीएम तभी पैसे कमाता है, जब यूजर उनके प्‍लैटफॉर्म से सर्वि‍सेस और प्रोडक्‍ट को लेते हैं।
 
मोबीक्विल नहीं वसूलेगी लेवी, दवाब में आ सकती है पेटीएम  
-  वहीं दूसरी ओर एक और बड़ी मोबाइल वॉलेट कंपनी मोबी क्विक ने किसी तरह की लेवी वसूलने से इनकार कर दिया है।
-  कंपनी की ओर से जारी रिलीज में कहा गया कि वह अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड से बिना किसी चार्ज के पैसे अपलोड करने की सर्विस जारी रखेगी।
- माना जा रहा है कि मार्केट में पेटिएम पर बढ़त बनाने की कोशिश के तहत मोबी क्विक ने ऐसा किया है। 
- मोबी क्विक की ओर से इस नई घोषणा के बाद पेटिएम पर अपना फैसला वापस लेने का दबाव भी बन सकता है।  
- पेटिएम का कस्‍टमर बेस कमजोर हुआ तो कंपनी को ऐसे करने पर मजबूर होना पड़ेगा।  
 
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY