Home »Industry »Companies» Queensland Govt Supports USD 16.5bn Coal Mine Project Says Adani Group

अडानी के कोल माइन प्रोजेक्ट से ऑस्ट्रे्लिया में बढ़ेंगे रोजगार, क्वींसलैंड सरकार सहयोग को तैयार

नई दिल्‍ली।ऑस्‍ट्रेलिया के क्‍वींसलैंड राज्‍य की सरकार ने अडानी ग्रुप के 16.5 अरब डॉलर के कोल माइन प्रोजेक्‍ट को सहयोग देने का वादा किया है। राज्‍य की प्रमुख अनास्टिसिया पलास्‍जुक ने ग्रुप को भरोसा दिलाया है कि उनकी सरकार कार्मिकेल माइन प्रोजेक्‍ट को पूरा सहयोग देने को लेकर प्रतिबद्ध है। अडानी ग्रुप ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।
 
मुंद्रा पोर्ट पहुंचा क्‍वींसलैंड प्रतिनिधिमंडल  
 
ऑस्‍ट्रेलिया के इस प्रांत में कोल माइन प्रोजेक्‍ट लगाने के संबंध में अडानी ग्रुप ने शुक्रवार को क्‍वींसलैंड से अनास्टिसिया पलास्‍जुक के नेतृत्‍व में आए प्रतिनिधमंडल के साथ बैठक की। मुंद्रा पोर्ट में यह मीटिंग हुई। कंपनी की तरफ से यह जानकारी ऐसे समय में आई है, जब ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट लेजेंड इयन और ग्रेग चैपल समेत अन्‍य लोगों ने अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी से इस माइन प्रोजेक्‍ट को बंद करने की अपील की है। हालांकि ग्रुप ने इस अपील को खारिज किया। उसने कहा कि इसके पीछे भटके हुए लोग हैं।
 
नियम व शर्तें मानने के लिए तैयार
 
अडानी ग्रुप ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर बताया कि ग्रुप इस प्रोजेक्‍ट के लिए क्‍वींसलैंड की एनवायरनमेंट अथॉरिटी की तरफ से जारी नियम व शर्तों को मानने के लिए तैयार है। ग्रुप गैलिली बेसिन में अपना प्रोजेक्‍ट लगाने की तैयारी कर रहा है। पिछले साल क्‍वींसलैंड के एनवायरनमेंट एंड हेरीटेज प्रोटेक्‍शन (ईएचपी) डिपार्टमेंट ने फाइनल एनवायरनमेंट अथॉरिटी (ईए) जारी किया था। ग्रुप ने कहा कि हम सभी शर्तों को मानने के लिए तैयार हैं। इसके साथ यह भी भरोसा दिलाते हैं कि इसकी वजह से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। ग्रुप की तरफ से बताया गया कि क्‍वींसलैंड के प्रतिनिधिमंडल ने  मुंद्रा पोर्ट का दौरा किया। इसके बाद वह तमिलनाडु स्थित कामुठी में दुनिया के सबसे बड़े सोलर प्रोजेक्‍ट को देखने भी जाएंगे। यह प्रोजेक्‍ट 648 मेगावॉट बिजली पैदा करता है।
 
क्‍वींसलैंड को अडानी ग्रुप के प्रोजेक्‍ट पर भरोसा
 
अडानी ग्रुप की तरफ से स्‍टटमेंट के मुताबिक अनास्टिसिया पलास्‍जुक ने मुंद्रा पोर्ट आने पर खुशी जताई। उन्‍होंने पोर्ट में लगे सोलर प्‍लांट और ग्रुप के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि उनका मुंद्रा दौरा इस बात का सबूत है कि क्‍वींसलैंड अडानी के प्रोजेक्‍ट पर भरोसा जताता है। हमें भरोसा है कि ग्रुप क्‍वींसलैंड में रोजगार पैदा करेगा। इसके साथ ही यह भारतीय इकोनॉमी के ग्रोथ में भी मदद करेगा। उन्‍होंने बताया कि क्‍वींसलैंड अडानी के सोलर प्रोजेक्‍ट का भी हिस्‍सा बनेगा।
 
रोजगार बढ़ाने में मदद करेगा ये प्रोजेक्‍ट
 
अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा कि हमारे माइनिंग प्रोजेक्‍ट आर्थिक समृद्धि लाने का काम करेंगे। इसके अलावा ये प्रोजेक्‍ट क्‍वींसलैंड के लिए हजारों रोजगार भी पैदा करेगा। साथ ही यह अंधेरे में रहने को मजबूत लाखों भारतीयों को भी बिजली प्रदान करेगा।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY