Home »Industry »Startups» IIM Bangalore's Women Startup Programme Picks 15 New Biz Ideas

वुमन स्टार्टअप प्रोग्राम के तहत 15 बिजनेस आइडिया सेलेक्ट, मिलेगी 40 हजार की फेलोशिप

वुमन स्टार्टअप प्रोग्राम के तहत 15 बिजनेस आइडिया सेलेक्ट, मिलेगी 40 हजार की फेलोशिप
मुंबई।आईआईएम बेंगलुरु स्थिति सेंटर फॉर एंटरप्रेन्‍योरियल लर्निेंग (एनएसआरसीईएल) और गोल्‍डमैन साक्‍स ने रविवार को 15 बिजनेस आइडिया सेलेक्‍ट किए हैं। वुमन एंटरप्रेन्‍योर्स के इन आइडिया को अगले कुछ सालों में वुमन स्‍टार्टअप प्रोग्राम के तहत सपोर्ट मुहैया किया जाएगा।
 
गोल्‍डमैन साक्‍स ने शुरू किया है ये प्रोग्राम  
 
वुमेन स्‍टार्टअप प्रोग्राम गोल्‍डमैन साक्‍स का ऑनलाइन और क्‍लासरूम ट्रेनिंग प्रोग्राम है। इसके तहत वुमन एंटरप्रेन्‍योर्स को बढ़ावा देने के लिए काम किया जाता है। कंपनी ने बताया कि रविवार को 15 महिलाएं और उनके आइडिया चुने गए हैं। अगले कुछ समय तक इनके बिजनेस आइडिया को बढ़ावा देने  के लिए हर महीने 40 हजार रुपए की फेलोशिप दी जाएगी।
 
भारत में भरपूर टैलेंट भरा है
 
गोल्‍डमैन साक्‍स (इंडिया) चेयरमैन और सी-सीईओ संजय चटर्जी ने कहा कि गोल्‍डमैन साक्‍स 2008 से इस प्रोग्राम के तहत वैश्विक स्‍तर पर इन्‍वेस्‍ट कर रहा है। भारत में महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए शिक्षा और बिजनेस के लिए पूंजी तक उनकी पहुंच बढ़ाकर किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि ऑनलाइन और क्‍लासरूम प्रोग्राम के जरिए तैयार किए गए ये बिजनेस आइडिया दिखाते हैं कि भारत में कितना टैलेंट है। यहां महिलाओं के एंटरप्रेन्‍योर के तौर पर उभरने की पूरी संभावनाएं हैं।
 
2016 में शुरू हुआ था ये प्रोग्राम
 
वुमन स्‍टार्टअप प्रोग्राम की शुरुआत नवंबर, 2016 में की गई थी। अब तक इस प्रोग्राम के तहत देशभर से 1700 से भी ज्‍यादा महिलाओं ने 5 हफ्तों के ऑनलाइन कोर्स में भाग लिया है। इन महिलाओं में से 50 वुमेन एंटरप्रेन्‍योर्स को आईआईएम-बेंगलुरु में 3 हफ्तों के एक कोर्स के लिए चुना गया। इस दौरान उन्‍होंने अपने बिजनेस को सफल बनाने और उसे ग्रो करने की टिप्‍स दी गईं। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY