Home »Industry »Auto» Suzuki Says Happy To Support Toyota In India If They Wishes

सुजुकी ने कहा- भारत में टोयोटा की मदद करना चाहती है, दोनों कर सकती हैं पार्टनरशि‍प

सुजुकी ने कहा- भारत में टोयोटा की मदद करना चाहती है, दोनों कर सकती हैं पार्टनरशि‍प
 
नई दि‍ल्‍ली। जापान की दो बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनि‍यां टोयोटा मोटर कॉर्प और सुजुकी मोटर कॉर्प ने सोमवार को पार्टनरशि‍प के लि‍ए औपचारि‍क बातचीत शुरू करने पर सहमति‍ दे दी है। दोनों कंपनि‍यों के बीच प्रोक्‍योरमेंट, ग्रीन व्‍हीकल्‍स, आईटी और सेफ्टी टेक्‍नोलॉजी शेयर करने पर बातचीत चल रही है। सुजुकी ने कहा कि‍ अगर टोयोटा चाहे तो उसे भारत में मदद कंपनी की मदद करने में खुशी होगी।
 
दोनों कंपनि‍यों को क्‍या मि‍लेगा
 
इस एग्रीमेंट से दो जापानी ऑटो कंपनि‍यां नजदीक आ जाएंगी। इससे सस्‍ती और कॉम्‍पैक्‍ट कार बनाने वाली कंपनी सुजुकी को टोयोटा की टेक्‍नोलॉजी मि‍लेगी। वहीं, दुनि‍या की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी टोयोटा को सुजुकी की भारत में मजबूत पकड़ का फायदा मि‍लेगा। एक ज्‍वाइंट सीलि‍ज में कहा गया कि‍ टोयोटा और सुजुकी बि‍जनेस पार्टनरशि‍प पर काम करने के लि‍ए सहमत हैं।
 
अक्‍टूबर से चल रही है बातचीत
 
कंपनि‍यों ने अक्‍टूबर में कहा था कि‍ वह पार्टनरशि‍प के बारे में वि‍चार कर रही हैं। ऑटो कंपनि‍यों को टेक्‍नोलॉजि‍कल चुनौति‍यों का सामना करना पड़ रहा है और उनहे ग्‍लोबल ऑटो इंडस्‍ट्री में कंसोलि‍डेशन की जरूरत है।
 
टेक्‍नोलॉजी के मामले में पि‍छड़ रही है सुजुकी
 
सुजुकी ने कहा कि‍ वह इंडस्‍ट्री में रि‍सर्च एंड डेवलपमेंट (आरएंडडी) की रेस में आगे नहीं बढ़ पा रही है। वहीं, टोयोटा इस मामले में काफी आगे है और उसके साथ चल पाना ही बेहतर है। टोयोटा आरएंडडी पर बड़े पैमाने पर इन्‍वेस्‍टमेंट कर रही है। इसमें ऑटोमैटेड ड्राइविंग, आर्टि‍फि‍शि‍यल इंटेलि‍जेंस और कम एमि‍शन वाली कारें शामि‍ल हैं।
 
टोयोटा के साथ अपना अनुभव बांटना चाहती है सुजुकी   
 
सुजुकी के वाइस चेयरमैन यासुहि‍तो हारायामा ने कहा कि‍ हमें भारत में और वि‍कासशील मार्केट में अपने अनुभव को टोयोटा के साथ बांटने में खुशी होगी, वह चाहते हैं तो। यह दोनों पार्टि‍यों के लि‍ए वि‍न-वि‍न पार्टनरशि‍प होगी।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY