Home »Industry »Auto» Maruti Suzuki Commands Nearly 50% Of The Passenger Vehicle Market In The India

भारत 2020 तक बन जाएगा तीसरा सबसे बड़ा कार मार्केट: सुजुकी

जिनेवा. सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन का कहना है कि 2020 तक भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कार मार्केट बन जाएगा। कंपनी ने कहा है कि वह इंडियन मार्केट की ग्रोथ में बड़ी रोल निभाएगी। भारत के पैसेंजर कार मार्केट में सुजुकी की इंडियन यूनिट मारुति सुजुकी इंडिया की हिस्सेदारी 50 फीसदी से अधिक है। मारुति सुजुकी के साथ सुजुकी ने 2020 तक अपना कुल प्रोडक्‍शन टारगेट 20 लाख कारों तक पहुंचाने का रखा है। इस दिशा में तेजी से कदम बढ़ाते हुए कंपनी ने गुजरात के अपने प्‍लांट का ऑपरेशन शुरू कर दिया है।
 
 
20 लाख करेंगे प्रोडक्‍शन क्षमता
सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के एक्‍जीक्‍यूटिव जीएम और मैनेजिंग ऑफिसर (ग्‍लोबल आटोमोटिव ऑपरेशंस) किन्जी साइतो ने जिनेवा मोटर शो के दौरान कहा कि भारत के 2020 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कार मार्केट बनने की उम्मीद है। हम इस ग्रोथ में अपने बड़ा योगदान देंगे। कंपनी अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए जहां प्रोडक्‍शन बढ़ाने पर ध्यान दे रही है, वहीं वह कई नए प्रोडक्‍ट भी उतारने की तैयारी कर रही है। साइतो ने कहा कि हमने पिछले महीने भारत के अपने नए प्‍लांट (गुजरात) में प्रोडक्‍शन शुरू कर दिया है। हम अपनी कुल प्रोडक्‍शन क्षमता बढ़ाकर 20 लाख यूनिट करेंगे।
 
2020 तक 15 मॉडल लॉन्‍च करेगी सुजुकी 
मारुति सुजुकी के गुजरात प्‍लांट की प्रोडक्‍शन क्षमता सालाना 7.5 लाख है। इसके दो प्‍लांट गुरुग्राम और मानेसर में हैं। इनकी कुल प्रोडक्‍शन क्षमता सालाना 15 लाख है। इंडियन मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए मारुति सुजुकी प्रोडक्‍शन क्षमता बढ़ाने पर जोर दे रही है। 2020 के अपने तय टारगेट को हासिल करने के लिए मारुति उस वक्‍त तक 15 मॉडल लॉन्‍च करेगी।
 
अगली स्‍लाइड में- एस-क्रॉस का अपग्रेडेड वर्जन लाने की तैयारी में मारुति
 
 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY