Home »Experts »Taxation» Service Tax Hike To Force Consumers To Cut On Unwanted Expenditure

बढ़ गया है सर्विस टैक्‍स, गैर-जरूरी खर्च में करें कटौती

बढ़ गया है सर्विस टैक्‍स, गैर-जरूरी खर्च में करें कटौती
पर्सनल फाइनेंस के नजरिए से बजट को देखा जाए तो व्‍यक्तिगत स्‍तर पर लोगों को लाभ देने वाले कई प्रस्‍ताव किए गए हैं। हालांकि, लंबी अवधि के नजरिए से लोगों को प्‍लान बना कर चलने की जरूरत होगी। धारा 80डी के तहत हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के प्रीमियम पर कटौती की सीमा बढ़ा कर 25,000 रुपए किए जाने का उपयोग लोगों को प्रभावी तरीके से करना चाहिए। उन्‍हें अपने और अपने परिवार के लिए पर्याप्‍त हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कवर लेना चाहिए ताकि लंबी अवधि में उनकी वित्‍तीय स्थिति मेडिकल खर्च की वजह से प्रभावित न हो।
 
कुल मिलाकर टैक्‍स में कितना मिला लाभ
 
टैक्‍स सेविंग के सभी उपायों का अगर इस्‍तेमाल किया तो कुल मिलाकर 4,44,200 रुपए की बचत की जा सकती है। हालांकि, सर्विस टैक्‍स 12.36 फीसदी से बढ़ा कर 14 फीसदी किए जाने से ट्रेन/हवाई जहाज से यात्रा, रेस्‍टोरेंट, टेलीफोन/मोबाइल बिल आदि महंगे होंगे। इसलिए लोगों को अपने ऐच्छिक खर्चों में कटौती करनी होगी।
 
रिटायरमेंट प्‍लानिंग पर जोर
 
धारा 80सीसीडी के तहत एनपीएस के जरिए रिटायरमेंट प्‍लानिंग के लिए डिडक्‍शन की सीमा 50,000 रुपए करने का प्रस्‍ताव साफ संकेत देता है कि रिटायरमेंट के बाद लोगों की आय का समुचित प्रवाह सुनिश्चित किया जा सके।
 
टैक्‍स फ्री इंफ्रा बांड का प्रस्‍ताव
 
इसके अलावा, आयर टैक्‍स ब्रैकेट में आने वाले लोग प्रस्‍तावित टैक्‍स्‍ फ्री इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बांड में निवेश कर अपनी टैक्‍स फ्री आय में इजाफा कर सकते हैं। हालांकि, टैक्‍स फ्री इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बांड के बारे में विस्‍तृत जानकारी अभी आनी बाकी है।
 
सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट
 
धारा 80सी में सुकन्‍या समृद्ध योजना को शामिल किए जाने से लोगों को न केवल टैक्‍स बचाने का एक जरिया मिला है बल्कि वह उद्देश्‍य के साथ अपनी बेटी के भविष्‍य के लिए इस योजना में निवेश कर सकते हैं।
लेखक एफपीएसबी इंडिया के वाइस चेयरमैन और चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर हैं।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY