Home »Economy »Taxation» Govt Warns Banks Over Non-Acceptance Of PMGKY Tax

PMGKY का टैक्स नहीं लेने वाले बैंकों को चेतावनी, खत्म हो जाएंगे ब्रांचेस के अधिकार

PMGKY का टैक्स नहीं लेने वाले बैंकों को चेतावनी, खत्म हो जाएंगे ब्रांचेस के अधिकार
 
नई दिल्ली.सरकार ने शुक्रवार को बैंकों को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि उनकी शाखाएं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत टैक्स लेने से इनकार करती हैं तो उन शाखाओं के अधिकार समाप्त किए जा सकते हैं। यह योजना 31 मार्च को समाप्त होगी।
 
सिस्टम-सॉफ्टवेयर में बदलाव करें बैंक
 
वित्त मंत्रालय ने बैंक प्रमुखों को भेजे पत्र में उनसे टैक्स स्वीकार करने के वास्ते अपने सिस्टम और सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करने के लिए सभी शाखाओं को निर्देश देने को कहा है। मंत्रालय ने कहा है कि बैंक पीएमजीकेवाई के तहत जमा स्वीकार करने के लिए अधिकृत हैं। मंत्रालय ने कहा, 'इस आदेश का पालन नहीं होने पर इसे गंभीरता से लिया जाएगा और टैक्स स्वीकार करने से इनकार करने पर उस शाखा के अधिकारों को समाप्त किया जा सकता है।'
 
बैंकों के टैक्स स्वीकार नहीं करने की आई थीं खबरें
 
गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद सरकार पीएमजीकेवाई लाई थी। इसके तहत जिन लोगों के पास बेहिसाब नकदी है, वे 50 फीसदी टैक्स और जुर्माना देकर उसे 31 मार्च तक बैंक खातों में जमा करा सकते हैं। इसके अलावा कुल राशि का एक चौथाई चार साल के लिए उस खाते में रखना होगा, जहां कोई ब्याज नहीं मिलेगा। ऐसी शिकायतें आ रही हैं कि कई बैंक पीएमजीकेवाई के तहत टैक्स भुगतान स्वीकार नहीं कर रहे हैं। इसके लिए निर्धारित चलन के बारे में जानकारी नहीं होना और कुछ तकनीकी कारण बताए जा रहे हैं।

 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY