Home »Economy »Policy» Govt Sources Says National Health Policy Has Been Approved By Union Cabinet

सबको सस्ता इलाज देने की तैयारी, नेशनल हेल्थ पॉलिसी को मिली कैबिनेट की मंजूरी

नई दिल्ली। सरकार ने देश में सबको सस्ता इलाज देने की तैयारी कर ली है। सूत्रों के अनुसार नेशनल हेल्थ पॉलिसी को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। सरकार का दावा है कि नेशनल हेल्थ पॉलिसी से सभी को निश्चित तौर पर बेसिक हेल्थ केयर की सुविधा मिल सकेगी। वहीं, इलाज सस्ता होगा।
 
पब्लिक हेल्थ सिस्टम होगा मजूबत
नेशनल हेल्थ पॉलिसी का टारगेट है कि पब्लिक हेल्थ सिस्टम को मजूबत किया जाए। कोई भी अस्पताल किसी का इलाज करने से मना नहीं कर सकेगा। वहीं, गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली जनता का इलाज बेहतर ढंग से सरकारी अस्पतालों में पूरी तरह से मुफ्त हो सकेगा। इसमें जांच, दवा और इलाज शामिल है। बता दें कि 2002 के बाद पहली बार हेल्थ पॉलिसी को नए सिरे से पेश किया जा रहा है। इसके ड्रॉफ्ट रूल को पिछले साल जनवरी में पब्लिक कमेंट के लिए पेश किया था।
 
प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स पर बढ़ेंगी सुविधाएं
नेशनल हेल्थ पॉलिसी के तहत प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स पर सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। इन सेंटर्स में गंभीर बीमारियों का इलाज भी किया जाएगा। वहीं जिला अस्पतालों का अपग्रेडेशन भी किया जाना है।
 
प्राइवेट हेल्थ सेक्टर का भी होगा विस्तार
नेशनल हेल्थ पॉलिसी के तहत प्राइवेट हेल्थ सेक्टर के विस्तार का भी रोडमैप है। हेल्थ सेक्टर में 100 फीसदी एफडीआई और डायरेक्ट टैक्स को कम कर सरकार का फोकस प्राइवेट हेल्थ सेक्टर पर भी है। सरकार का हेल्थ सेक्टर में पब्लिक स्पेंडिंग पर भी फोकस है।
   
राज्यों के पास होगा विकल्प  
फिलहाल खर्च का रोडमैप अभी सरकार को तैयार करना है। माना जा रहा है कि इस पॉलिसी को लागू करने से सरकार पर 2.5 लाख करोड़ का अतिरिक्त दबाव बढ़ेगा। राज्यों के लिए इस पॉलिसी को मानना जरूरी नहीं होगा, हालांकि इस मॉडल को वे अपने यहां अपना सकते हैं। 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY