Home »Economy »Banking» However In Value Terms Frauds Involving Rs 2236 Crore Were Reported In SBI

बैंक फ्राड में ICICI टॉप पर, SBI दूसरे नंबर पर: RBI

नई दिल्‍ली। बैंकों में होने वाले फ्राड में आईसीआईसीआई बैंक टॉप रहा है। अप्रैल से दिसम्‍बर के बीच बैंकों में दर्ज फ्राड के मामलो में भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) दूसरे नम्‍बर पर रहा है। यह जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपनी रिपोर्ट में दी है।
 
बैंकों में हुए जमकर फ्रॉड
 
चालू वित्‍त वर्ष के शुरुआती 9 माह में आईसीआईसीआई बैंक में फ्रॉड के 455 केस हुए। यह सभी केस 1 लाख रुपए के ऊपर के थे। इस सूची में दूसरे नम्‍बर पर एसबीआई रहा, जहां 429 केस हुए। इसके बाद स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक में ऐसे 244 मामले हुए, जबकि एचडीएफसी बैंक में 237 मामले दर्ज हुए। अन्‍य बैंकों में एक्सिस बैंक में 189, बैंक ऑफ बड़ौदा में 176, सिटी बैंक में 150 मामले हुए। यह सभी मामले 1 लाख रुपए से ऊपर के थे।
 
फ्रॉड में शामिल रुपए के मामले में एसबीआई आगे
 
जहां नम्‍बर के मामले में आईसीआईसीआई बैंक आगे रहा, वहीं फ्रॉड में शामिल रुपए के मामले में एसबीआई आगे रहा। चालू वित्‍त वर्ष के शुरुआती 9 माह में एसबीआई में हुए मामले 2,236.81 करोड़ रुपए के थे। इसके बाद पीएनबी का नम्‍बर रहा। इस बैंक में 2,250.34 रुपए के फ्रॉड के मामले सामने आए। एक्सिस बैंक में 1,998.49 करोड़ रुपए के फ्रॉड के मामले मिले।
 
बैंक कर्मी भी फ्रॉड में शामिल रहे
 
रिजर्व बैंक की तरफ से वित्‍त मंत्रालय को दी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंकों में हुए इन मामलों में कई में बैंककर्मी भी शामिल पाए गए हैं। जहां एसबीआई में 64 कर्मी इसमें लिप्‍त पाए गए, वहीं एचडीएफसी में 49 कर्मी फ्रॉड के मामलों में शामिल मिले, ज‍बकि एक्सिस बैंक के 35 कर्मी शामिल मिले। कुल मिला कर बैंकों के 450 कर्मी इन फ्रॉड में शामिल पाए गए। 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY