Home »Economy »Policy» GST Council To Finalise Draft Model GST Law Tomorrow

कल उदयपुर में जीएसटी काउंसिल की 10वीं मीटिंग, मॉडल जीएसटी लॉ का ड्राफ्ट होगा फाइनल

कल उदयपुर में जीएसटी काउंसिल की 10वीं मीटिंग, मॉडल जीएसटी लॉ का ड्राफ्ट होगा फाइनल
 
नई दिल्‍ली।जीएसटी लॉ के ड्राफ्ट मॉडल को अंतिम रूप देने के लिए जीएसटी काउंसिल कल (शनिवार) मीटिंग करेगी। उदयपुर में होने वाली इस 10वीं मीटिंग में काउंसिल जीएसटी मॉडल को फाइनल करने के साथ ही एंटी-प्रॉफिटियरिंग (मुनाफाखोरी) क्‍लॉज को भी अंतिम रूप देगी, ताकि कम टैक्‍स का फायदा आम कंज्‍यूमर्स के साथ बांटा जा सके।
 
जीएसटी ट्रिब्‍यूनल को लेकर भी होगी चर्चा  
 
शनिवार को फाइनेंस मिनिस्‍टर अरुण जेटली की अध्‍यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल मीटिंग करेगी। इसमें सभी राज्‍यों और केंद्र सरकार के प्रतिनिधि जीएसटी लॉ में ‘एग्रीकल्‍चर’ और ‘एग्रीकल्‍चरिस्‍ट’ के परिभाषा तय करने के साथ ही नेशनल गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स एपेलेट ट्रिब्‍यूनल का संविधान तैयार करने पर भी चर्चा की जाएगी। यह ट्रिब्‍यूनल इस लॉ के तहत उठने वाले विवादों को निपटारा करेगा।
 
लॉ मिनिस्‍ट्री ने भेज दिया लॉ का ड्राफ्ट
 
लॉ मिनिस्‍ट्री ने मॉडल जीएसटी लॉ का ड्राफ्ट भेज दिया है। इसमें बताया गया है कि नया नेशनल टैक्‍स मॉडल कैसा होगा। शुक्रवार को काउंसिल की उप-कमिटी ने लॉ मिनिस्‍ट्री की तरफ से मंजूर ड्राफ्ट और भाषा को लेकर चर्चा की। कल उदयपुर में होने वाली जीएसटी काउंसिल की 10वीं मीटिंग इस ड्राफ्ट को रखा जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि सरकार मॉडल जीएसटी लॉ को मौजूदा बजट सेशन के दूसरे सत्र में ही संसद में ला देना चाहती है। बजट सेशन का दूसरा सत्र अगले महीने से शुरू हो रहा है।
 
जीएसटी को जुलाई से लागू करना चाहती है सरकार
 
सरकार 1 जुलाई से ही जीएसटी को लागू करना चाहती है, लेकिन इसके लिए उसे पहले सेंट्रल जीएसटी एक्‍ट और इंटिग्रेटेड जीएसटी एक्‍ट को संसद से मंजूरी दिलवानी होगी। इसके साथ ही हर राज्‍य की विधानसभा से स्‍टेट जीएसटी एक्‍ट को मंजूरी मिलना जरूरी होगा।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY