Home »Economy »Foreign Trade» Dollar Appreciation Help In Increasing Next Year Export Order

नए साल के लिए एक्सपोर्टर के बढ़े ऑर्डर, महंगे डॉलर ने दिया मौका

नई दिल्ली।सुस्त इकोनॉमी के दौर में एक्सपोर्टर के लिए अच्छी खबर है। रुपया करीब 68.46 रुपए तक का रिकॉर्ड गिरावट दर्ज कर चुका है। एक्सपर्ट इसके मौजूदा 67.84 रुपए के स्तर से 70 रुपए तक पहुंचने का अनुमान लगा रहे हैं। ऐसे में एक्सपोर्टर के लिए कम कीमतों में नए ऑर्डर लेना आसान हो गया है। इस मौके का कई एक्सपोर्टर फायदा उठान में लगे हैं। कॉम्पिटिटिव प्राइस की वजह से अगले साल के बड़े ऑर्डर ले रहे हैं।
 
डॉलर महंगा होने से एक्सपोर्ट ऑर्डर बढ़े
 
एशियन हैंडीक्राफ्ट प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन राजकुमार मल्होत्रा ने moneybhaskar.com को बताया कि  रुपए के कमजोर होने से फॉरेन बायर कीमत कम करने का दबाव बनाया है। एक्सपोर्टर उनके लिए कीमतें कम कर रहे हैं। साथ ही ऑर्डर की संख्या बढ़ाने को फॉरेन बायर से बारगेन कर रहे हैं। इसका सीधा फायदा एक्सपोर्टर को साल 2017 के विंटर ऑर्डर में मिल रहा है। उन्होंने कहा कि फारेन बायर के लिए प्रोडक्ट के दाम कम होने से उन्होंने अगले साल विंटर के ऑर्डर बढा दिए हैं।
 
डॉलर के लिए एक्सपोर्टर ने की प्लानिंग
 
एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ हैंडीक्राफ्ट (ईपीसीएच) के वाइस चेयरमैन राजेश कुमार जैन ने  moneybhaskar.com को बताया कि एक्सपोर्टर उम्मीद कर रहे हैं कि डॉलर की कीमत 70 रुपए तक जाएगी। ऐसा होने से एक्सपोर्टर को 8 से 10 फीसदी का फायदा होगा। जैन ने भी माना कि डॉलर महंगा होने से अगले साल के एक्सपोर्टर ऑर्डर 10 से 12 फीसदी तक अधिक बुक हुए हैं।
 
अगली स्लाइड में जानेंडॉलर की मजबूती ने बढ़ाया कारोबार

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY