Home »Economy »Infrastructure» Cabinet Approves India UAE Pact On Strategic Crude Oil Storage

50 हवाई अड्डों का होगा कायाकल्‍प, कैबिनेट ने दी मंजूरी

50 हवाई अड्डों का होगा कायाकल्‍प, कैबिनेट ने दी मंजूरी
नई दिल्‍ली।देश के 50 अनसर्व्‍ड और अंडर सर्व्‍ड एयरपोर्ट को फिर से चालू करने के लिए कैबिनेट ने 4500 करोड़ रुपए की योजना को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा आज ही कैबिनेट के करीब एक दर्जन अन्‍य प्रस्‍तावों को भी अपनी मंजूरी दी, जिसमें देश में ऑयल रिजर्व बनाने की योजना भी शामिल है। कैबिनेट की अध्‍यक्षता पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने की।
 
तीन सालों में होगा इन एयरपोर्ट का विस्‍तार
 
कैबिनेट की मंजूरी के अनुसार वर्ष 2017-18 में 15, 2018-19 में 15 और 2019-20 में बाकी 20 एयरपोर्ट को सुधारा जाएगा। इन एयरपोर्ट को विकसित करने के लिए यात्रियों की डिमांड को देख कर फैसला किया जाएगा। इनको विकसित करने से देश के दूरदराज के इलाकों में कनेक्टिविटी बढ़ेगी और अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा मिलेगा।
 
इनर्जी सुरक्षा के लिए बनेगा ऑयल रिजर्व
 
इंडिया स्‍ट्रैजिक पेट्रोलियम रिजर्व (आईएसपीआरएल) और यूएई की आबूधाबी नेशनल ऑयल कंपनी के बीच ऑयल स्‍टोरेज को लेकर समझौते को मंजूरी दी गई। समझौते के अनुसार देश में 5,860,000 मिलियन बैरल क्रूड की आपूर्ति करेगी। इससे भारत की इनर्जी सुरक्षा में मदद मिलेगी।
-इसके अलावा यूएई की अल इतिहाद इनर्जी सर्विस के साथ नेशनल प्रोडेक्टिविटी काउंसिल के समझौते को भी मंजूरी दी गई। इसके तहत इनर्जी क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा।
 
-विदेश में कारोबार को आसान बनाने के लिए कस्‍टमर कंवेशन ऑन इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट ऑफ गुड्स को मंजूरी दी गई। इससे भारत के उन कारोबारियों को मदद मिलेगी जो आयात निर्यात के कारोबार में हैं।
 
-कोटेश्‍वर हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्‍ट की बढ़ी लागत को मंजूरी दी गई। 400 मेगावाट की इस परियोजना पर अब 2,717.35 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
 
-पुर्तगाल से आईटी और इलेक्‍ट्रानिक्‍स के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी गई।
 
-सेंट्रल इंजीनियरिंग सर्विस (रोड) के कैडर रिव्‍यू को मंजूरी
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY