Home »Economy »Infrastructure» Battery Taxi Should Be Allowed To To Run Without Commercial Permit

बैटरी टैक्‍सी को प्रमोट करेगी सरकार, परमिट लेने की नहीं पड़ेगी जरूरत

 
नई दिल्‍ली। अब केंद्र सरकार बैटरी से चलने वाली टैक्‍सी को प्रमोट करने की तैयारी में है। मिनिस्‍ट्री ऑफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट द्वारा एक पॉलिसी बनाई जा रही है, जिसका मकसद शहरों में बैटरी टैक्‍सी की संख्‍या बढ़ाना है, ताकि देश में बैटरी व्‍हीकल की डिमांड बढ़े। मिनिस्‍ट्री का प्रपोजल है कि शहरों में कॉमर्शियल परमिट के बिना बैटरी टैक्‍सी चलाने की इजाजत दी जाएगी। इसके अलावा बैटरी व्‍हीकल पर सब्सिडी देने पर विचार किया जा रहा है।
 
नागपुर से होगी शुरुआत
 
मिनिस्‍ट्री के एक अधिकारी ने बताया कि जल्‍द ही नागपुर में बैटरी टैक्‍सी की शुरुआत होगी। एक टैक्‍सी एग्रीगेटर ने 300 बैटरी टैक्‍सी चलाने पर सहमति दे दी है। मिनिस्‍टर ऑफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट नितिन गडकरी के प्रयास से यह शुरुआत होने जा रही है। मिनिस्‍ट्री इस प्रोजेक्‍ट के एक मॉडल के तौर पर भी देख रही है। यदि यह सफल रहता है तो इसे देश के दूसरे शहरों में भी लागू किया जाएगा।
 
सब्सिडी की सिफारिश
 
देश में बैटरी व्‍हीकल की संख्‍या बढ़ाने के लिए मिनिस्‍टर ऑफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट ने फाइनेंस मिनिस्‍ट्री को एक प्रस्‍ताव भेजा है, जिसमें सिफारिश की गई है कि शहरों में वाहनों की संख्‍या बढ़ने के कारण हो रहे प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए बैटरी से चलने वाले व्‍हीकल्‍स को प्रमोट किया जाए। इसके लिए बैटरी व्‍हीकल्‍स को सब्सिडी दी जाए। गडकरी ने भी पिछले सप्‍ताह फाइनेंस मिनिस्‍टर अरुण जेटली के साथ हुई एक मुलाकात के दौरान इस सिफारिश से अवगत भी करा दिया है।
 
और प्रमोशन पर भी फोकस
 
मिनिस्‍ट्री सूत्रों के मुताबिक, जिस तरह बैटरी रिक्‍शा को प्रामेट किया गया है, उसी तरह एक अभियान चलाकर बैटरी टैक्‍सी को प्रमोट किया जाएगा। क्‍लीन फ्यूल अभियान के तहत सरकार यह कदम उठा रही है। इसके लिए मिनिस्‍ट्री की ओर से जल्‍द ही बैटरी व्‍हीकल इंडस्‍ट्री के साथ भी बातचीत की जाएगी। इसमें इंडस्‍ट्री से व्‍हीकल कॉस्‍ट कम करने पर भी बातचीत होगी। हालांकि अभी मिनिस्‍ट्री की ओर से कोई डेडलाइन तय नहीं की गई है, लेकिन मिनिस्‍ट्री जल्‍द से जल्‍द सभी स्‍टैकहोल्‍डर्स से बात करके पॉलिसी फाइनल कर देगी।
 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY