Home »Economy »Infrastructure» Drilling The 7km Route Of Undersea Bullet Train Project At Full Swing

देश की पहली बुलेट ट्रेन: समुद्र के नीचे 7 किलोमीटर रूट के लिए टेस्टिंग का काम शुरू

देश की पहली बुलेट ट्रेन: समुद्र के नीचे 7 किलोमीटर रूट के लिए टेस्टिंग का काम शुरू
नई दिल्‍ली।देश में बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी जोरों-शोरों पर चल रही है। मुंबई-अहमदाबाद रेल कॉरिडोर के लिए समुद्र के भीतर 7 किलोमीटर लंबा रूट तैयार करने के लिए ड्रीलिंग शुरू हो गई है। पहली बुलेट ट्रेन के लिए इस रूट को तैयार करने की खातिर मिट्टी की जांच की जा रही है।
 
350 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन
 
समुद्र के अंदर सफर करने का मौका पैसेंजर्स को महाराष्‍ट्र के ठाणे जिले के पास मिलेगा। यहां करीब 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बुलेट ट्रेन दौड़ेगी। रेलवे मिनिस्‍ट्री के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि समुद्र में 70 मीटर की गहराई में मिट्टी और पत्‍थरों की जांच की जा रही है। उन्‍होंने बताया कि इस जांच के दौरान ठाणे और विरार के बीच बनने वाले 21 किलोमीटर लंबे अंडरग्राउंड टनल के लिए भी टेस्‍ट किया जाएगा।
 
508 किमी लंबा होगा कॉरिडोर
 
प्रोजेक्‍ट की फंडिंग एजेंसी जेआईसीए की रिपोर्ट के मुताबिक बुलेट ट्रेन का यह मुंबई-अहमदाबाद रेल कॉरिडोर 508 किलोमीटर लंबा होगा। यह ऊंचा (एलिवेटेड) कॉरिडोर होगा। जमीन अधिग्रहण और अंडरपास बनाने से बचने के लिए इसे ऊंचा रखा गया है। अधिकारियों के मुताबिक टनल इसलिए बनाया जा रहा है, ताकि क्षेत्र के हरित भाग को सुरक्षित रखा जा सके।
 
97,636 करोड़ रुपए है प्रोजेक्‍ट की लागत
 
प्रोजेक्‍ट के लिए जियो-इन्‍वेस्टिगेशन काफी अहम है। इससे समुद्र के अंदर 70 फुट नीचे मिट्टी की क्षमता जांची जाएगी। इसमें 97,636 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इस प्रोजेक्‍ट की 81 फीसदी फंडिंग की जरूरत जापान से लोन के तौर पर मिलने वाली रकम से पूरी की जाएगी। प्रोजेक्‍ट पर आने वाले खर्च का जो अनुमान लगाया है, उसमें खर्च बढ़ने की आशंका, कंस्‍ट्रक्‍शन और इंपोर्ट ड्यूटीज का खर्च भी शामिल है।
 
7 की जगह दो घंटे में पूरा होगा सफर
 
इस सर्वे के बाद फाइनल लोकेशन सर्वे भी किया जाएगा। इसके तहत पिलर्स लगाने के लिए जगह चिह्नित भी की जाएगी। इन पिलर्स पर ट्रेन तेज रफ्तार से दौड़ेगी। यह कॉरिडोर मुंबई से अहमदाबाद के बीच लगने वाले ट्रैवलिंग टाइम को काफी कम कर देगी। मौजूदा समय में मुंबई से अहमदाबाद पहुंचने में 7 घंटों का वक्‍त लगता है। बुलेट ट्रेन आ जाने से यह सफर महज 2 घंटे में पूरा हो जाएगा। इस कॉरिडोर का कंस्‍ट्रक्‍शन 2018 तक शुरू होने की और 2023 तक इसके पूरे होने की उम्‍मीद है।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY