Home »Economy »Infrastructure» ISRO To Launch 104 Satellite In One Launch On Wednesday

रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में ISRO, 104 सेटेलाइट लॉन्च का काउंटडाउन शुरू

रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में ISRO, 104 सेटेलाइट लॉन्च का काउंटडाउन शुरू
नई दिल्ली।भारत बुधवार को अंतरिक्ष में एक और इतिहास बनाने जा रहा है। बुधवार को इसरो एक बार में 104 सेटेलाइट को अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित करेगा। इससे पहले ये रिकॉर्ड रूस के पास था। रूस की स्पेस एजेंसी ने एक बार में 37 सेटेलाइट को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया था। इसरो इससे पहले एक बार में 23 सेटेलाइट सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किए थे।
 
 
मंगलवार को इस लॉन्च के लिए 24 घंटे का काउंटडाउन शुरू हो गया है। ये लॉन्च श्री हरिकोटा से पीएसएलवी लॉन्च व्हीकल के जरिए किया जाएगा। पीएसएलवी का ये 39वां मिशन है। इसरो के मुताबिक मिशन के लिए रीव्यू कमेटी और लॉन्च ऑथराइजेनशन बोर्ड की तरफ से लॉन्च के लिए अनुमति मिलने के साथ ही काउंटडाउन शुरू कर दिया गया। इसरो के मुताबिक फिलहाल रॉकेट में ईंधन भरा जा रहा है। जोखिम भरा काम होने की वजह से ईंधन को लॉन्च से पहले ही भरा जाता है।
 
लॉन्च होने वाले सेटेलाइट में सबसे भारी 714 किलो का कार्टोसेट 2 सीरीज सेटेलाइट है। देश का ये सेटेलाइट अर्थ ऑब्जर्वेशन के लिए है। वहीं 96 सेटेलाइट अमेरिका के इस्राइल, कजाकिस्तान, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड और यूएई के एक एक सेटेलाइट हैं। वहीं भारतीय नेनो सेटलाइट भी इस मिशन के जरिए स्पेस भेजे जा रहे हैं। सभी सेटेलाइट कुल मिलाकर 1378 किलो भारी होंगे।  

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY