Home »Economy »Infrastructure» BPCL, HPCL, IOC, Sun Pharma Entity Win Oil & Gas Field Auction

ऑयल फील्ड की नीलामी में BPCL, HPCL और IOC अव्वल, सन फार्मा की कंपनी को भी सफलता

ऑयल फील्ड की नीलामी में BPCL, HPCL और IOC अव्वल, सन फार्मा की कंपनी को भी सफलता
नई दिल्‍ली।छोटे ऑइल और गैस फील्‍ड डिस्‍कवरी की नीलामी में BPCL, HPCL और IOC को जीत हासिल हुई है। इनके साथ ही सन पेट्रोकेमिकल्‍स को भी ऑइल डिस्‍कवरी के लिए फील्‍ड मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता वाली इकोनॉमिक अफेयर्स मामलों की कैबिनेट कमिटी ने 34 में से 31 फील्‍ड की ऑक्‍शनिंग को मंजूरी दे दी है।
 
भारत पेट्रोरिसोर्स को 4 फील्‍ड मिले
 
भारत पेट्रोलियम की यूनिट भारत पेट्रोरिसोर्स लिमिटेड को 4 फील्‍ड मिले। हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन की सब्‍सडियरी प्राइज पेट्रोलियम और इंडियन ऑइल कॉरपोरेशन को 3-3 फील्‍ड मिले। सन फर्मास्‍युटिकल्‍स के डायरेक्‍टर्स की तरफ से गठित सन पेट्रोकेमिकल्‍स प्राइवेट को मुंबई में स्थित बी-37 क्‍लस्‍टर  मिला। हालांकि इस फील्‍ड के लिए सिर्फ इस कंपनी ने ही बोली लगाई थी।
 
 
34 फील्‍ड रखे गए थे नीलामी के लिए
 
पिछले साल 21 नवंबर को बिडिंग बंद हुई थी। 34 फील्‍ड को नीलामी के लिए चुना गया था। इनमें से 14 फील्‍ड के लिए एक-एक कंपनियों ने ही बोली लगाई थी। ये फील्‍ड ऑइल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) और ऑइल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) ने छोड़ दिए थे। ओएनजीसी और ऑइल इंडिया ने इन फील्‍ड्स से कोई व्‍यावसायिक लाभ हासिल न होने की वजह से इन्‍हें छोड़ दिया था।
 
 
 
26 ऑनलैंड और 8 अपतटीय ऑफशोर के लिए लगी बोली
 
फाइनेंस मिनिस्‍टर अरुण जेटली ने कैबिनेट मीटिंग के बाद जानकारी दी कि कै‍बिनेट कमिटी ने बुधवार को 31 कॉन्‍ट्रैक्‍ट एरियाज में कॉन्‍ट्रैक्‍ट को मंजूरी दे दी है। इनमें वे 14 फील्‍ड भी शामिल थे, जिन्‍हें सिर्फ सिंगल बिडिंग ही मिली थी। नीलामी के लिए रखे गए सभी फील्‍ड में से 26 ऑनलैंड एरिया के लिए बोली लगी थी। इनमें से 9 के लिए एक-एक ही बोली लगी थी। वहीं, 20 अपतटीय ब्‍लॉक्‍स थे, जिनमें से महज 8 फील्‍ड के लिए बोली लगी थी। इनमें से भी 5 को एक-एक कंपनी ने बोली लगाई थी।
 
रिलायंस इंडस्‍ट्री ने नहीं लगाई बोली
 
केयर्न इंडिया ने नीलामी में दो फील्‍ड के लिए बोली लगाई थी, लेकिन आखिरी में उन्‍हें खाली हाथ जाना पड़ा। ब्रिटेन की हार्डी एक्‍सप्‍लोरेशन को भी सफलता हासिल नहीं हुई। अदानी वेल्‍सपन को एक फील्‍ड तो निप्‍पोन पावर लिमिटेड को 2 फील्‍ड मिले। ओएनजीसी और रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने इस नीलामी में हिस्‍सा नहीं लिया था। जबकि ओआईएल ने 3 फील्‍ड के लिए बोली लगाई थी। इसे 1 फील्‍ड हासिल हुआ। बाकी बचे फील्‍ड छोटी कंपनियों को मिले।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY