Home »Economy »Foreign Trade» Single Window Clearance System Will Give All Necessary Approval Through Online

एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट के लिए बनेगी ऑनलाइऩ सिंगल विंडो क्लीयरेंस, मोदी सरकार का बिग प्लान

नई दिल्ली। मोदी सरकार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की दिशा में एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। इसके तहत इंटरनेशनल ट्रेड के लिए ऑनलाइन सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम लागू करने की तैयारी है। यानी एक्सोपर्ट और इम्पोर्ट के बिजनेस के लिए सारे अप्रूवल ऑनलाइन और एक ही प्लेटफॉर्म पर मि‍‍‍ल  सकेंगे। इस कदम के जरिए एक्सपोर्ट और इम्पोर्ट का बिजनेस करना काफी आसान हो जाएगा।
 
क्या है तैयारी
 
डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी और प्रमोशन से moneybhaskar.com को मिली जानकारी के अनुसार सरकार की इंटरनेशनल ट्रेड को आसान करने के लिए एक सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम डेवलप करने की तैयारी है। जो कि पूरी तरह से ऑनलाइन होगा। यानी सभी जरूर क्लीयरेंस ऑनलाइन ही बिजनेसमैन को मिल जाएंगे।
 
क्या होगा फायदा
 
नए ऑनलाइन सिंग विंडो क्लीयरेंस सिस्टम से बिजनेसमैन को ट्रेड रिलेटेड सभी तरह की जानकारियां और क्लीयरेंस मिल जाएंगे। यानी उसके तहत एक्जिम अप्रूवल क्लीयरेंस, ट्रेड एग्रीमेंट, एक्सपोर्ट प्रमोशन और इंसेंटिव स्कीम सहित दूसरी सभी जरूरतें यहीं से पूरी हो जाएंगी। इसके तहत कस्टम, एक्साइड, जीएसटी सहित दूसरे प्रमुख अप्रूवल नहीं आएंगे।
 
सब कुछ ऑनलाइन होगा
 
नए सिस्टम में एक्सपोर्टर और इम्पोर्टर को अपने एप्लीकेशन अप्लाई करने, डॉक्युमेंट क्लीयरेंस आदि संबंधित डिटेल ऑनलाइन ही करनी होगी। साथ ही उसे सारे अप्रूवल भी ऑनलाइन ही मिलेंगे। इसके लिए उसे किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे।
 
आगे की स्लाइड में पढ़िए नियुक्त होगी कंसल्टिंग एजेंसी

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY