Home »Economy »Foreign Trade» China Sets Its GDP Growth Target At Around 6.5 Per Cent For 2017

2017 में 6.5 फीसदी की दर से बढ़ेगी चीन की इकोनॉमी, भारत से कम रहेगी GDP ग्रोथ

बीजिंग. चीन  ने 2017 में अपनी जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.5 फीसदी रखा है। चीन की सरकारी रिपोर्ट में यह अनुमान जताया गया है। चीन बढ़ते कर्ज और अपने फाइनेंशियल सेक्‍टर के रिस्‍क से निपटने के लिए कड़े रिफॉर्म से गुजर रहा है। चीन ने पिछले साल जीडीपी ग्रोथ रेट का टारगेट 6.5 से सात फीसदी रखा था और 6.7 फीसदी हासिल किया था। जोकि 26 साल में सबसे कम थी।इससे साफ है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी चीन की ग्रोथ में स्‍लोडाउन आगे भी रहेगा। भारत ने मार्च 2017 में समाप्‍त होने वाले वि‍त्‍त वर्ष के लि‍ए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 7.1 फीसदी पर बरकरार रखा है। 
 
चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने संसद की ओपनिंग मीटिंग में रवि‍वार को बताया कि 2017 में चीन 6.5 फीसदी की दर से बढ़ेगा। जीडीपी ग्रोथ का यह टारगेट आर्थिक सिद्धांतों और वास्तविकता के अनुरूप है। इससे मार्केट के अनुमानों को स्थिर करने में मदद मिलेगा। स्थायी विकास दर को हासिल करने का एक महत्वपूर्ण कारण रोजगार पैदा कर लोगों के जीवन में सुधार करना है। सरकार ने हालांकि डेट जीडीपी रेश्‍यो में कोई बदलाव नहीं किया है। सरकार ने फिस्‍कल डेफिसिट का टारगेट 2.38 लाख करोड़ युआन (करीब 345 अरब डॉलर) रखा है।
 
शहरों में 1.1 करोड़ जॉब क्रिएशन का टारगेट
चीन ने इस साल इम्‍प्‍लॉयमेंट पर ज्‍यादा जोर देने का फैसला किया है। 2017 में चीन ने अर्बन जॉब क्रिएशन काटरगेट 1.1 करोड़ से ज्‍यादा रखा है। यह 2016 के मुकाबले 10 लाख ज्‍यादा है। हाल ही में चीन मेंपांच लाख जॉब कटौती का एलान किया गया है। साथ ही यह वादा किया गया इन इम्‍प्‍लॉइज को रिलोकेट किया जाएगा। बता दें, हर साल चीन में 70 लाख से ज्‍यादा ग्रेजुएट यूनिवर्सिटीज से निकलते हैं।
 
जीडीपी का 1.3 फीसदी डिफेंस पर खर्च करेगा चीन
चीन ने कहा है कि उसने इस साल डिफेंस बजट में 7 फीसदी की बढ़ोतरी की है। चीन ने यह फैसला अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के उस एलान के कुछ दिन बाद ही किया है जिसमें उन्होंने डिफेंस बजट बढ़ाने की बात कही थी। चीन ने नेशनल पीपल्स कांग्रेस (एनपीसी) की बीजिंग में वार्षिक बैठक से पहले यह एलान किया है। चीन ने लगातार दूसरे साल अपने रक्षा खर्चों में 10 फीसदी से कम की बढ़ोतरी की है। इसका मतलब यह हुआ चीन डिफेंस पर 2017 की अपनी जीडीपी का करीब 1.3 फीसदी खर्च करेगा।
 
भारत ने 6 फीसदी बढ़ाया है डिफेंस बजट
मोदी सरकार ने 2017 के डिफेंस बजट में 6 फीसदी की बढ़ोतरी की है। भारत का डिफेंस बजट उसकी जीडीपी का 1.62 फीसदी है। चीन की इकोनॉमी भारत से पांच गुनी बड़ी है। चीन की जीडीपी का 1.3 फीसदी हिस्सा भारत की जीडीपी के 1.62 फीसदी की कुल रकम की तुलना में बहुत ज्‍यादा है। दुनिया भर में डिफेंस पर सबसे ज्‍यादा खर्च अमेरिका करता है। उसके बाद चीन, सऊदी अरब, रूस, ब्रिटेन, भारत, फ्रांस, जापान, जर्मनी और दक्षिण कोरिया है।  
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY