Home »Economy »Banking» After 5 Yrs SBI To Charge For Breach Of Min Balance From Apr

SBI मिनिमम बैलेंस न रखने पर लगाएगा पेनल्टी, एटीएम ट्रांजैक्शन-SMS अलर्ट के लिए भी देना होगा चार्ज

नई दिल्‍ली।भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) 1 अप्रैल से बैंक खातों में न्‍यूनतम बैलेंस न रखने वालों से पेनल्‍टी वसूलना शुरू करेगा। एसबीआई करीब 5 साल बाद इस नियम को फिर से लागू कर रहा है। इसके साथ ही बैंक ने एटीएम से विद्ड्राअल समेत अन्‍य सर्विसेज के चार्जेस भी रिवाइज कर लिए हैं।
 
 
तीन बार ही फ्री में कर सकेंगे कैश डिपोजिट्स
 
एसबीआई सेविंग्‍स अकाउंट होल्‍डर्स को हर महीने बैंक में सिर्फ तीन बार कैश डिपोजिट करना फ्री होगा। इसके बाद हर ट्रांजैक्‍शन पर 50 रुपए और सर्विस टैक्‍स लगेगा। करंट अकाउंट्स के मामले में यह चार्ज 20 हजार रुपए तक पहुंच सकता है। एक वरिष्‍ठ एसबीआई अधिकारी ने बताया कि बैंक ने 2012 में मिनिमम बैलेंस पर लगने वाला चार्ज खत्‍म कर दिया था। उस समय नए कस्‍टमर्स को अट्रैक्‍ट करने के लिए यह कदम उठाया गया। लेकिन अब एक 1 अप्रैल से चार्जेस लगाए जाएंगे।
 
 
कहां रखना होगा कितना मिनिमम बैलेंस
 
एसबीआई ने तय किया है कि महानगरों में बैंक अकाउंट रखने वालों को 5000 रुपए मिनिमम बैलेंस रखना होगा। शहरी क्षेत्रों में यह सीमा 3 हजार रुपए, सेमी अरबन क्षेत्र में 2 हजार रुपए और गांव की शाखाओं में बैंक खाता रखने वालों को 1 हजार रुपए मिनिमम बैलेंस रखना होगा। 1 अप्रैल से ऐसा नहीं करने वालों पर पेनल्‍टी लगाई जाएगी।
 
इस तरह वसूली जाएगी पेनल्‍टी
 
एसबीआई ने तय किया है महानगरों में जिनके खातों में मिनिमम बैलेंस तय सीमा से 75 फीसदी तक कम रहता है, उन पर 100 रुपए की पेनल्‍टी और इस पर लागू सर्विस टैक्‍स वसूला जाएगा। अगर मिनिमम बैलेंस 50 से 75 फीसदी के बीच रहता है तो यह पेनल्‍टी 75 रुपए होगी। इसी प्रकार अगर यह बैलेंस 50 फीसदी के नीचे होगा तो पेनल्‍टी 50 रुपए लगेगी। अन्‍य शहरों की शाखाओं में एसबीआई 20 से 50 रुपए के बीच पेनल्‍टी वसूलेगा।
 
एटीएम विद्ड्रॉअल के लिए ये हैं नए चार्जेस
 
एसबीआई के मुताबिक दूसरे बैंकों की एटीएम से एक महीने में तीन बार फ्री विद्ड्रॉअल की सुविधा मिलेगी। इसके बाद प्रति विद्ड्रॉअल 20 रुपए की पेनल्‍टी लगेगी। वहीं, एसबीआई की एटीएम से हर महीने 5 विद्ड्रॉअल के बाद 10 रुपए प्रति ट्रांजैक्‍शन वसूला जाएगा। एसबीआई ने यह भी साफ किया है कि अगर बैंक अकाउंट में 25000 रुपए से ज्‍यादा बैलेंस है, तो एसबीआई एटीएम से विद्ड्रॉअल पर कोई भी चार्ज नहीं लगेगा। वहीं, 1 लाख रुपए से ज्‍यादा बैलेंस होने पर अन्‍य बैंकों की एटीएम से भी ट्रांजैक्‍शन पर कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा।
 
एसएमएस अलर्ट के लिए भी लगेगा चार्ज
 
वहीं, एसबीआई अब एसएमएस अलर्ट के लिए भी चार्ज वसूलेगा। 25 हजार एवरेज क्‍वार्टली बैलेंट मेंटेंन करने वाले डेबिट कार्ड होल्‍डर्स से हर तिमाही इस सेवा के लिए 15 रुपए चार्ज वसूला जाएगा। 1000 रुपए तक के यूपीआई/यूएसएसडी ट्रांजैक्‍शन पर कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा।
 
आगे की स्‍लाइड में जानिए-कैश ट्रांजैक्‍शन के नियम पहले ही बदल चुके हैं

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY