Home »Economy »Banking» 29 Lakh Debit Cards Subjected To Malware Attack Says Government

पिछले साल 29 लाख डेबिट कार्ड्स मलवेयर अटैक की जद में आए, सरकार ने दी जानकारी

पिछले साल 29 लाख डेबिट कार्ड्स मलवेयर अटैक की जद में आए, सरकार ने दी जानकारी
नई दिल्‍ली।पिछले साल एटीएम के जरिए 29 लाख डेबिट कार्ड्स मलवेयर अटैक की जद में आए थे। ये वे एटीएम थीं, जो हिताची के स्विच से जुड़े हुए थे। सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में इसकी जानकारी दी।
 
 
सिर्फ 3,291 कार्ड्स का हुआ दुरुपयोग
 
वित्‍तीय राज्‍यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में लिखित जवाब देते हुए बताया कि क‍मर्शियल बैंक्‍स ने जो रिपोर्ट सौंपी है, उसके मुताबिक हिताची के स्विच से जुड़ी एटीएम के जरिए 29 लाख कार्ड्स पर मलवेयर हमला हुआ। हालांकि इनमें से सिर्फ 3,291 डेबिट कार्ड्स के डाटा का अवैध इस्‍तेमाल किया गया।
 
हिताची का एटीएम इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर हुआ ब्रीच
 
गंगवार के मुताबिक आरबीआई को जानकारी दी गई है कि हिताची पेमेंट सर्विसेज (एचपीएस) ने एसआईएसए इंफोसेक को पीसीआई फॉरेन्सिक इन्‍वेस्टिगेशन के लिए अप्‍वाइंट किया। अंतिम रिपोर्ट में सामने आया कि एचपीएस का एटीएम इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर 21 मई और 11 जुलाई को ब्रीच किया गया। हालांकि इस ब्रीचिंग से प्‍वाइंट ऑफ सेल इंफ्रास्‍ट्रकचर सुरक्षित रहा।
 
एनपीसीआई ने नहीं करवाई स्‍वतंत्र जांच
 
गंगवार ने बताया कि नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने जानकारी दी कि इस मामले में उसकी तरफ से अलग से स्‍वतंत्र जांच नहीं की गई। उन्‍होंने आगे बताया कि आरबीआई ने बैंकों को कस्‍टमर्स के बीच साइबर सिक्‍युरिटी खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी कहा।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY