Home »Do You Know »Share »Facts» Know Interesting Facts About Stock Market

स्टॉक मार्केट से जुड़े 10 रोचक फैक्ट्स, जिन्हें आप जरूर जानना चाहेंगे

 
नई दिल्‍ली। आम तौर पर स्‍टॉक मार्केट को किसी भी देश की इकोनॉमी के मानक के तौर पर जाना जाता है। इससे उस देश की इकोनॉमी की मजबूती का पता चलता है और उसको अधार मानकर फॉरेन इन्‍वेर्स्‍टस (विदेशी निवेशक) किसी देश में सीधे तौर पर इन्‍वेस्‍ट करता है।
 
दरअसल किसी भी कंपनी के शेयर स्‍टॉक मार्केट के जरिए ही खरीदे और बेचे जाते हैं। इसलिए इसके सूचकांक पर देश और दुनिया की निगाहें बनी रहती है। मार्केट में होने वाले किसी भी उतार-चढ़ाव का सीधा असर देश की अर्थव्‍यवस्‍था पर पड़ता है। भारतीय स्‍टॉक मार्केट से जुड़े कई ऐसे रोचक फैक्‍ट्स हैं, जिसके बारे में अधिकांश लोग शायद ही जानते होंगे। मनीभास्‍कर आज आपको स्‍टॉक मार्केट से जुड़े हुए 10 फैक्‍ट्स के बारे में बता रहा है।
 
भारत में हैं 12 स्‍टॉक एक्सचेंज
 
देश में आमतौर पर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (एनएसई) और बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) को छोड़कर किस अन्‍य एक्‍सचेंजों के बारे में शायद ही कोई जानता होगा। जबकि भारत में 12 स्‍टॉक एक्‍सचेंज हैं, जिसमें से सिर्फ 7 एक्‍सचेंज परमानेंट हैं, जबकि अन्‍य 5 एक्‍सचेंज को समय-समय पर अपने लाइसेंस को रिन्‍यू कराना होता है। लेकिन, इसके अतिरिक्‍त 13 अन्‍य स्‍टॉक एक्‍सचेंजों को शुरू करने की मंजूरी सेबी द्वारा दी गई है।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए, स्टॉक मार्केट से जुड़े 10 रोचक फैक्ट्स.......
 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY