Home »Do You Know »Commodity Market »Facts» Up And Down Inc Crude Oil Prices Impact Global Economy

जानिए, क्या होता है क्रूड ऑयल, कीमतें घटने का कहां पड़ता है असर

नई दिल्ली। दुनिया भर में क्रूड ऑयल एक ऐसी कमोडिटी है जिससे कई देशों की अर्थव्‍यवस्‍था चलती है। इसके सस्‍ता और महंगा होने का सीधा असर आम आदमी के जीवन पर पड़ता है। इसकी वजह से देश की इकोनॉमी भी प्रभावित होती है। यह न सिर्फ जीडीपी की ग्रोथ में मदद करता है, बल्कि कुछ देशों के कमाई का य‍ह जरिया भी है। दुनिया भर में रोजाना तकरीबन 924 लाख बैरल क्रूड ऑयल की खपत है। इसका खपत करने वाले देशों में चीन, अमेरिका, जापान और भारत की हिस्‍सेदारी ज्‍यादा है।
 
क्‍या होता है क्रूड ऑयल
 
ग्‍लोबल इकोनॉमी के पहिए को चलाने में क्रूड ऑयल यानी कच्चे तेल की अहम भूमिका है। नेचुरल रूप से पाए जाने वाले अपरिष्कृत तेल को क्रूड ऑयल कहते हैं। दरअसल क्रूड ऑयल काले रंग का गाढ़ा द्रव होता है। यह एक तरह का डार्क हाइड्रोकार्बन पदार्थ है जो कि विश्व में समुद्र और जमीन के अंदर पाया जाता है। इसका इतिहास 30 करोड़ साल का है। एक बैरल ऑयल को बनाने के लिए कम से कम 20 गैलन गैसोलीन का इस्तेमाल किया जाता है। क्रूड ऑयल को बैरल में मापा जाता है और एक बैरल 159 लीटर का होता है।
 
क्रूड ऑयल के फ्रैक्शन डिस्टिलेशन से केरोसिन, पेट्रोल, डीजल, नेचुरल गैस, वेसलीन और ल्यूब्रिकेंट आदि प्राप्त होता है। क्रूड ऑयल को तेल शोधक कारखाना (ऑयल रिफाइनरी) में रिफाइन करने के बाद ही इन सभी को प्राप्‍त किया जाता है। जो कि एक समान्‍य प्रक्रिया है।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए, क्‍या होता है क्रूड ऑयल, इसकी कीमतें घटने का कहां होता है असर......

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY