Home »News Room »Corporate» Interview -Philip Fawn Tsar, President, BMW Group India

गुफ्तगू - फिलिप फॉन ज़ार, प्रेसिडेंट, बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया

गुफ्तगू - फिलिप फॉन ज़ार, प्रेसिडेंट, बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया

गुफ्तगू - फिलिप फॉन ज़ार, प्रेसिडेंट, बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया

2013 के अंत में लांच करेंगे प्रीमियम कांपैक्ट लक्जरी कार

देशके लक्जरी कार बाजार में 2012 में पहले पायदान पर रही बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया 2013 के शुरुआत से ही इस बाजार में जोश भरने की तैयारियों में जुट गई है। कंपनी ने अपनी एंट्री लेवल और भारत में बेहद सफल रही कांपेक्ट स्पोट्र्स यूटिलिटी व्हीकल 'एक्स1' को नए रूप में लांच कर अपने इरादे साफ कर दिए हैं।

कंपनी 2013 के दौरान नए शहरों में अपनी डीलरशिप खोलेगी और ग्राहकों के लिए बिक्री बाद सर्विस को और बेहतर करेगी। कंपनी 2013 की पहली छमाही के दौरान '7 सिरीज' को उतारने की तैयारी कर रही है।

इसके अलावा कंपनी साल के अंत तक अपनी प्रीमियम कांपेक्ट लक्जरी कार '1 सिरीज' को भारतीय बाजार में लांच करेगी। कंपनी की भविष्य से जुड़ी योजनाओं और भारतीय कार बाजार में प्राइस वॉर आदि जैसे मुद्दों पर बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के प्रेसिडेंट फिलिप फॉन ज़ार ने बिजनेस भास्कर के रक्षित सिंह से बातचीत की। पेश है बातचीत के मुख्य अंश

2012 में लक्जरी कारों के बाजार में जमकर ऑफर्स और डिस्काउंट की बरसात हुई। बीएमडब्ल्यू भी इससे अछूती नहीं रही। ऐसे में प्रीमियम और लक्जरी जैसे शब्दों के क्या मायने रह जाते हैं?
बीएमडब्ल्यू को 2012 में अपने प्रतिस्पर्धियों से प्राइस वॉर देखने को मिली है। लेकिन, हम डिस्काउंट की तरफ रुख नहीं करेंगे। हम लगातार अपने डीलरों को सलाह दे रहे हैं कि वह डिस्काउंट न दें। बीएमडब्ल्यू एक प्रीमियम लक्जरी ब्रांड है और हम इसे स्थापित रखेंगे।  

बीता साल आपके लिए काफी बेहतर रहा। 2013 को लेकर आपका क्या आउटलुक है?
2012 में हमने कुल 9,375 कारें बेची हैं। 2013 में बीते साल के मुकाबले बाजार में कुछ खास बढ़ोतरी नहीं दिख रही है। लेकिन, बीएमडब्ल्यू को बढ़ोतरी हासिल होगी। इसकी वजह है नए मॉडल्स के लांच और नए ग्राहकों तक पहुंच बनाने के लिए डीलरों की संख्या में इजाफा।

कौन से नए मॉडल्स बाजार में आएंगे और डीलरों की संख्या बढ़ाने को लेकर क्या योजना है?
इस वर्ष की पहली तिमाही में हम 7 सिरीज को लांच कर रहे हैं और साल के अंत में कांपेक्ट प्रीमियम कार 1 सिरीज दस्तक देगी। हमने भारत में 2014 के अंत तक डीलरों की संख्या को बढ़ाकर 50 तक पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है।

चेन्नई स्थित प्लांट में फिलहाल कितनी मॉडल्स असेंबल हो रहे हैं और कितने और मॉडल्स यहां असेंबल हो सकते हैं?
2007 में जब हमने शुरुआत की थी जो प्लांट की सालाना क्षमता 1,500 कारों की थी जो 2012 में 13,000 तक पहुंच गई है। लेकिन, हमारा मकसद प्लांट की उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी करने के बजाए ज्यादा से ज्यादा मॉडल्स को असेंबल करने की है।

फिलहाल, हम 3 सिरीज, 5 सिरीज, एक्स1 और एक्स3 को यहां असेंबल कर रहे हैं। इसके अलावा 2013 में लांच होने वाली 7 सिरीज और 1 सिरीज भी स्थानीय स्तर पर ही असेंबल की जाएंगी।

नई एक्स त्र27.9 लाख में लांच
नई दिल्ली - जर्मन लक्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने भारतीय बाजार में अपनी कांपेक्ट एसयूवी एक्स1 का नया वर्जन बाजार में लांच किया है। 2लीटर डीजल इंजन से लैस यह कार तीन विकल्पों में ग्राहकों को मिलेगी।

बेस मॉडल की देशव्यापी एक्स-शोरूम कीमत 27.9 लाख रुपये है जबकि दोनों अन्य विकल्प 32.5 लाख रुपये में मिलेंगे।

बीएमडब्ल्यू ने एक्स1 को भारत में जनवरी 2007 में लांच किया था। तब से कंपनी अभी तक 5,435 एक्स1 बेच चुकी है। एक्स1 का नया वर्जन पुराने वर्जन से 40,000 रुपये महंगा है। कंपनी अब पेट्रोल वेरिएंट में एक्स1 नहीं बेचेगी। (ब्यूरो)

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY