Home »News Room »Corporate» Deasel Price May Be Increase

PICS: उस जगह की कहानी, जहां 62 पैसे का है डीजल, 400 रु. का पानी

भारत सरकार ने गुरूवार को राहत देते हुए घरेलू गैस के सिलेंडर्स की संख्या 6 से बढ़ाकर 9 कर दी है। सबसे बड़ी बात बढ़े हुए 3 सिलेंडर्स पर कोई अतिरिक्त भार भी नहीं डाला गया है। सरकार ने एक तरफ तो राहत दी लेकिन दूसरी तरफ यह भी खबर आ रही है कि डीजल के दाम बढ़ सकते हैं। आशंका लगाई जा रही है कि आने वाले दिनों में डीजल की कीमत में 9 रुपए तक का इजाफा हो सकता है।
 

लेकिन इन सबके बीच क्या आपको पता है कि सबसे सस्ता डीजल कहां मिलता है। दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां डीजल पानी से भी सस्ता मिलता है। दुनिया में सबसे सस्ता डीजल इसी देश में मिलता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कौन सा देश है, तो जनाब वो जगह वेनेजुएला है।

 
वेनेजुएला में 1 लीटर डीजल की कीमत 1 रुपये से भी कम है। यहां लोगों को हर लीटर डीजल के लिए 0.62 पैसे चुकाने होते हैं। यहां की 90 फीसदी से ज्यादा की अर्थव्यवस्था केवल तेल पर ही टिकी हुई है। इस देश में डीजल नदियों में पानी की तरह हर जगह बहता है। हालांकि, यहां के लोगों को पानी के लिए डीजल से भी ज्यादा कीमत चुकानी होती है।



भारत में पेट्रोल की कीमत पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अमेरिका से  ज्यादा है, लेकिन डीजल की कीमत अन्य दक्षिण एशियाई एवं पश्चिमी देशों की तुलना में सस्ती है। दुनिया के चुनिंदा देशों में कहां कितनी कीमत पर मिलता है डीजल, पेश है इस पर एक फोटो फीचर...

 

PICS: भारत के वो टॉप शहर जहां अब भी मिलता है सबसे सस्ता डीजल

SPECIAL: डीजल के दाम बढ़ने से आम आदमी पर होंगे ये 5 बड़े असर

Related Articles
PICS: 15 फरवरी तक कीजिए फ्री में फेसबुक का इस्तेमाल, जानिए कैसे
मिलिए माल्या की सौतेली बेटी लैला महमूद से
PICS: भारत में है ये दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर, आंखें चौंधिया देंगे ये नजारे!
कम कीमत में मर्सडीज जैसे फीचर्स वाली सस्ती कार डस्टर की PICS

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY