CORPORATE
Home » News Room » Corporate »Top Internet Browsers
Warren Buffett
निवेश की दुनिया में भव‍िष्‍य के बजाय अतीत को देखना ज्‍यादा बड़ी समझदारी है।
इंटरनेट की दुनिया के टॉप 10 ब्राउजर्स, किसमें कितना है दम, कौन है बेस्ट
आज के तकनीकी दौर में इंटरनेट की दुनिया तेज रफ्तार से बढ़ती जा रही है। इस विशाल दुनिया में अब लगभग हर कोई किसी ने किसी तरीके से इंटरनेट से जुड़ा हुआ है। अलग-अलग कारणों के लिए वह इंटरनेट का इस्तेमाल करता है चाहे ईमेल के लिए, चैटिंग के लिए या फिर फेसबुक के लिए। 
 
इंटरनेट की दुनिया में ब्राउजर्स का बहुत महत्व है। आमतौर पर इंटरनेट यूजर्स गूगल या मोजिला या इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग करते देखे जाते हैं। इसके अलावे ओपेरा और एपल के ब्राउजर से भी कमोबेश लोग परिचित हैं।
 
लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट की दुनिया में सिर्फ ये ही नहीं, कुछ और ब्राउजर्स हैं जिनके बारे में लोगों को कम मालूम है। इनमें कौन सा ब्राउजर सबसे बेस्ट है और किसमें सबसे बेहतर वेब फीचर्स हैं, यह सवाल कई लोगों के मन में होता है। 
 
 
लगभग 40 वेब ब्राउजर इंटरनेट पर मौजूद हैं। इनमें से हम 10 ऐसे वेब ब्राउजर्स की लिस्ट लेकर आए हैं जो चर्चित हैं। क्या हैं इनकी खूबियां और क्यों हैं ये इतने पॉपुलर?
 
वैसे इनमें से कौन सबसे बेस्ट ब्राउजर है इसे जांचने के लिए दो पैमाने हो सकते हैं-
1- वह वेब ब्राउजर जिसमें सबसे ज्यादा पॉजिटीव फीचर्स हों
2- वह वेब ब्राउजर जिसमें सबसे कम कमियां हों
 
सच तो यह है कि ऐसा कोई ब्राउजर नहीं जिसमें सारी खूबियां मौजूद हों लेकिन इन ब्राउजर्स में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले हैं- मोजिला फायरफॉक्स, गूगल क्रोम और इंटरनेट एक्सप्लोरर।
 
फिलहाल गूगल क्रोम दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउजर है। सभी ब्राउजर्स अपने को अपडेट करने में और एक-दूसरे को पछाड़ने में लगे हैं।वेब डेवलपर्स,ऐड ऑन यूजर्स, ब्लॉगर्स और वेब मास्टर्स के लिए बेस्ट च्वाइस मोजिला फायरफॉक्स है। इसका सबसे बड़ा मुकाबला गूगल क्रोम से है और दोनों के बीच मार्केट में वार चल रहा है।
 
फायरफॉक्स का स्ट्रॉन्ग सिक्योरिटी फीचर्स इसे सबसे ज्यादा पॉपुलर बनाता है और इस ब्राउजर के साथ ऐड ऑन्स और प्लग इन्स फीचर्स भी इसे बेहतर बनाते हैं। क्रोम ब्राउजर के साथ गूगल का रिप्यूटेशन जुड़ा है और इसमें भी पॉपुलर फीचर्स हैं। इसलिए दोनों में बराबरी का टक्कर है।
 
उस ब्राउजर के साथ यूजर सबसे ज्यादा कंफर्टेबल महसूस करते हैं जो सिक्योर और विश्वसनीय हो क्योंकि इस पर वे अपने पासवर्ड और सेंसिटिव इंफॉर्मेशंस टाइप करते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग से लेकर कई प्राइवेट काम ब्राउजर के ही जरिए होता है। इनमें से कौन है सबसे ज्यादा विश्वसनीय और सिक्योर-
 
आइए जानते हैं उन टॉप टेन ब्राउजर्स के बारे में, जानते हैं इसमें कौन  है बेस्ट और किसमें कितना है दम। तस्वीरों पर क्लिक करें-
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 2

 
Email Print Comment