CORPORATE
Home » News Room » Corporate »एसएमई को लुभा रहे बैंक
Milton Friedman
किसी कारोबार का सामाजिक उत्तरदायित्व है कि वह अपने फायदे को बढ़ाए।
एसएमई को लुभा रहे बैंक

किसकी क्या है योजना'


डेवलपमेंट के्रडिट बैंक - एफडी पर क्रेडिट कार्ड। क्रेडिट कार्ड की सीमा एफडी की वैल्यू की 90 फीसदी तक। एटीएम से नकद लेन-देन पर 24 फीसदी सालाना ब्याज। दो फीसदी प्रोसेसिंग फीस की छूट।

कॉर्पोरेशन बैंक - बैंक तीन नए एसएमई क्रेडिट सेंटर खोलेगा। अभी बैंक के देशभर में ऐसे 16 सेंटर। इन सेंटर्स की बैंक के कुल कारोबार में 5,000 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी है।

इंडियन ओवरसीज बैंक - एसएमई लोन सेंटर के लिए नए लोगों की भर्ती। छोटे शहरों एवं ग्रामीण इलाकों में नए एसएमई लोन सेंटर खोलने की योजना। इसका मकसद एसएमई को आसानी और तेजी से लोन सुविधा देना।

आईडीबीआई बैंक - लघु, छोटे एवं मझोले कारोबारियों को लोन की विशेष सुविधा। पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में फोकस। महिला उद्यमियों के लिए विशेष उत्पाद पेश करने की योजना जिसमें ब्याज दर पर छूट दी जाएगी।

छोटे एवं मझोले उपक्रमों में कारोबार बढ़ाने के लिए बैंक एसएमई आधारित नई योजनाएं लाने के साथ मौजूदा योजनाओं का विस्तार कर रहे हैं। आईडीबीआई बैंक, डेवलपमेंट क्रेडिट बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक, इंडियन बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र समेत कई बैंकों ने एसएमई सेक्टर में अपना कारोबार बढ़ाने के लिए विशेष योजना बनाई है।


डीसीबी के हेड (रिटेल एसेट एंड स्ट्रेटजीज एलायंस) अभिजीत बोस ने बताया कि इस सेगमेंट में कारोबार बढ़ाने के लिए एसएमई केंद्रित उत्पाद पेश कर रहे हैं। आईडीबीआई के सीजीएम आलोक सेनगुप्ता ने बताया कि हम 'एमएसई' नाम से एसएमई ग्राहकों को लोन की सुविधा दे रहे हैं। कॉर्पोरेशन बैंक के कार्यकारी निदेशक अश्विनी कुमार ने बताया कि बैंक अपने एसएमई लोन सेंटर का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

Email Print Comment