GOLD SILVER
Home » Market » Commodity » Gold Silver »सोने व चांदी पर आयात शुल्क घटाया जाए: उद्योग
Ludwig von Mises
फायदा सफल कदमों का भुगतान है,जिसे बिना मूल्यांकन के बताया नहीं जा सकता।
सोने व चांदी पर आयात शुल्क घटाया जाए: उद्योग

पचास फीसदी कटौती करके सोने पर 2 फीसदी व चांदी पर 3 फीसदी ड्यूटी लगाने की मांग

ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वैलरी फेडरेशन ने सरकार से अनुरोध किया है कि सोने व चांदी पर आयात शुल्क घटाया जाए। उद्योग को राहत देने और इन कीमती धातुओं की तस्करी रोकने के लिए आयात शुल्क घटाना जरूरी है।


फेडरेशन ने सोने व चांदी पर देय आयात शुल्क घटाकर 50 फीसदी करने की मांग की है। सोने पर आयात शुल्क 4 फीसदी से घटाकर 2 फीसदी करने और चांदी पर 6 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी करने की मांग की गई है। फेडरेशन के चेयरमैन बछराज बामलवा ने यहां कहा कि सरकार को जेम्स एंड ज्वैलरी उद्योग के प्रति नकारात्मक रुख बदलना चाहिए। यह उद्योग बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार देता है और स्वरोजगार के भी अवसर प्रदान करता है।


उन्होंने कहा कि पिछले बजट में सोने व चांदी पर आयात शुल्क में भारी बढ़ोतरी की गई थी। इससे सोने व चांदी की तस्करी बढ़ गई है। तस्करी बढऩे से उद्योग गलत हाथों में जा सकता है और इससे अर्थव्यवस्था में असंतुलन भी पैदा होगा।


उन्होंने कहा कि आज उद्योग के समक्ष सबसे बड़ी दिक्कत सरकार की नकारात्मक सोच है। सरकार दुर्भावना से प्रेरित होकर उद्योग को बढ़ते व्यापार घाटे के लिए जिम्मेदार मानती है। उद्योग इस छवि को बदलने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करने को तैयार है।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
3 + 2

 
Email Print Comment