OTHER
Home » Do You Know » Other »E - Gold And Gold Etfs Invest In A Good Choice Of
Ada Louise Huxtable
रेलवे जब बना तो सबसे आधुनिक था,आज इससे पुराना कुछ भी नहीं।
Breaking News:
  • कालाधन रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर जोरः मोदी
  • काले धन पर किसी को भी बक्‍शा नहीं जाएगा: मोदी
  • कालाधन रोकने के लिए जी20 में मुद्दा उठाया : मोदी
  • मनरेगा कांग्रेस की विफलताओं का स्मारकः प्रधानमंत्री
  • मनरेगा योजना कभी भी बंद नहीं की जाएगी : मोदी
  • टीवी के माध्‍यम से चलाए गए स्‍वच्‍छता अभियान के जरिए 400 करोड़ रुपये जुटाए गए
  • स्‍वच्‍छता हम सभी की सामूहिक जिम्‍मेदारी : मोदी
  • हमें समस्‍या विरासत में मिली : मोदी
  • मुद्दा योजना का नाम नहीं समस्‍या है, हमें इससे ऊपर उठकर काम करना चाहिए : मोदी
  • पुरानी योजनाओं के नाम बदलने की आलोचना नहीं करनी चाहिए : मोदी
  • राष्‍ट्रपति के अभिभाषण के धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर चर्चा
ई-गोल्ड और ईटीएफ गोल्ड में निवेश के अच्छे विकल्प

मैं गोल्ड खरीदना चाहता हूं। कृपया बताएं कि शुद्ध सोने की खरीदारी कहां से की जा सकती है?  -सलमान, एसएमएस के जरिए
-सोने की खरीदारी के कई विकल्प उपलब्ध हैं। फिजिकल गोल्ड की खरीदारी आप किसी भी जाने-माने ज्वेलर से कर सकते हैं। अगर आप फिजिकल गोल्ड नहीं खरीदना चाहते हैं और सोने में निवेश करना चाहते हैं तो गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) या गोल्ड फंडों का चयन कर सकते हैं।


नेशनल स्पॉट एक्सचेंज ई-गोल्ड में निवेश करने का अवसर उपलब्ध कराता है साथ ही अगर आप चाहें तो इससे फिजिकल डिलिवरी भी ले सकते हैं। लेकिन इन सभी विकल्पों के अपने गुण-दोष हैं जिसे आपको विस्तार से समझना होगा।


ध्यान रखिए कि अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो ई-गोल्ड या ईटीएफ व्यवहार्य विकल्प हैं। फिजिकल गोल्ड की खरीदारी तभी करें जब भविष्य में किसी को उपहार देना हो। लेकिन गहनों के डिजाइन बदलते रहते हैं। इसलिए बेहतर यह रहेगा कि आप सोने में निवेश करें और जरूरत पडऩे पर उसे बेच कर मनचाहे डिजाइन के आभूषण खरीदें।

मैं अप्रैल 2010 से 4,000 रुपये एचडीएफसी टॉप 200 में, 2,000 रुपये एचडीएफसी बैलेंस्ड ग्रोथ फंड में और रिलायंस गोल्ड फंड में 1,000 रुपये प्रति माह सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान के तहत निवेश रहा हूं। मैं 20 साल की समय-सीमा लेकर चल रहा हूं। कृपया बताएं कि मेरा पोर्टफोलियो ठीक है या नहीं। मेरे पास 10 लाख रुपये का टर्म इंश्योरेंस और 10 लाख रुपये की एक्सीडेंटल पॉलिसी है। मेडिक्लेम भी दो लाख रुपये की फैमिली फ्लोटर वाली है। पीपीएफ में 2005 से अब तक 1.5 लाख रुपये जमा किया है। मेरी कमाई प्रति माह 20,000 रुपये है। मेरे परिवार में पत्नी के अलावा दो बेटे 12 साल और 2 साल के हैं। कृपया मेरा मार्गदर्शन करें।  -एस. एस. मिश्रा, इंदौर
-आपने अपने पोर्टफोलियो का आवंटन तो ठीक किया है लेकिन यह जानकारी नहीं दी कि आपके निवेश का लक्ष्य क्या है? यह जरूरी है कि पहले आप अपनी जरूरतों की पहचान करें जिससे आपको यह अंदाजा मिल जाएगा कि कितनी बचत करनी चाहिए। आपका बीमा कवर भी ठीक है लेकिन जैसे-जैसे आय में बढ़ोतरी होती है या जिम्मेदारियां बढ़ती हैं, इसमें भी इजाफा करें।


ज्यादा प्रभावी प्लानिंग के तहत आपको एक इमरजेंसी फंड बनाना चाहिए ताकि किसी आपातकालीन परिस्थिति में आपको और आपके परिवार को 4-6 महीने तक कोई आर्थिक परेशानी न हो। समय-समय पर अपनी जरूरतों की समीक्षा करें और फिर उसी हिसाब से एसेट एलोकेशन करें।

मुझे 10 साल बाद 10 लाख रुपये की जरूरत है। कृपया बताएं कि मुझे अपने पैसों का निवेश कहां- कहां करना चाहिए। मैं पेशे से एक जीवन बीमा एजेंट हूं। कृपया मेरा मार्गदर्शन करें।   -दिनेश कुमार शर्मा, जिंद
-यह खुशी की बात है दिनेश जी कि एक बीमा एजेंट होते हुए आप सही विकल्पों के साथ भविष्य की योजना बनाने की अहमियत को समझते हैं। 10 साल में 10 लाख रुपये जमा करने के लिए आपको प्रति महीने 4,464 रुपये का निवेश करना होगा। हम यहां मान कर चल रहे हैं कि इस निवेश पर आपको सालाना 12 प्रतिशत का रिटर्न मिलेगा। सभी परिसंपत्ति वर्गों में शेयरों ने दीर्घावधि में सबसे अच्छा रिटर्न दिया है। आप इक्विटी म्यूचुअल फंडों के जरिये निवेश की शुरुआत कीजिए जिनके खर्चे भी काफी कम हैं साथ ही यह आपको एवरेजिंग और चक्रवृद्धि का लाभ भी देंगे।


आप एचडीएफसी टॉप 200, डीएसपीबीआर टॉप 100 इक्विटी, बिड़ला सनलाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी और आईसीआईसीआई प्रू फोकस्ड ब्लू चिप इक्विटी फंडों में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, आपको योजना बनाते समय अपने विभिन्न लक्ष्यों को ध्यान में रखना चाहिए और उसी हिसाब से निवेश के पैसों का आवंटन भी करना चाहिए।

जितेंद्र सोलंकी, सर्टिफायड फाइनेंशियल प्लानर, जे. एस. फाइनेंशियल एडवाइजर्स, दिल्ली

Email Print Comment