CORPORATE
Home » News Room » Corporate »Do Not Store In November On Gsm
Peter Drucker
मुनाफा किसी कंपनी के लिए उसी तरह है जैसे एक व्यक्ति के लिए ऑक्सीजन।
नवंबर में कोई नहीं आया जीएसएम की दुकान पर

आंकड़ों का सच
66.378  करोड़ रह गई जीएसएम ग्राहकों की संख्या
28  लाख ग्राहक गंवाए भारती एयरटेल ने नवंबर में
23.8  लाख की कमी आई वोडाफोन के ग्राहकों में
15.6 लाख कम हो गई आइडिया के ग्राहकों की संख्या
14.6 लाख की कमी आई एयरसेल के ग्राहकों में
4.38 लाख ग्राहक खोए यूनिनॉर ने इसी अवधि में
3.79 लाख ग्राहकों ने वीडियोकॉन से नाता तोड़ लिया

टेलीकॉम क्षेत्र में जीएसएम ऑपरेटर्स की दुकानदारी कुछ ठीक नहीं चल रही है। उद्योग जगत की संस्था सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने अपने नवीनतम आंकड़ों में कुछ यही संकेत दिया है। सीओएआई के मुताबिक नवंबर,2012 में निजी या सार्वजनिक जीएसएम ऑपरेटर्स की दुकान पर एक भी ग्राहक नहीं आया।


उल्टे, जीएसएम ऑपरेटर्स ने इस महीने में अपने 90 लाख से ज्यादा ग्राहक गंवा दिए हैं। इसके बाद नवंबर,2012 में देश में जीएसएम सेवा का उपयोग करने वालों की संख्या घटकर 66.378 करोड़ रह गई है। अक्टूबर के आखिर में जीएसएम ऑपरेटर्स का ग्राहक आधार 67.28 करोड़ था।


नवंबर में सबसे ज्यादा नुकसान जीएसएम सेक्टर में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखने वाली तीन कंपनियों को हुआ है।इसमें भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्यूलर शामिल हैं। जीएसएम सेगमेंट में इन तीनों दिग्गजों की संयुक्त हिस्सेदारी 67 फीसदी से ज्यादा है। इन कंपनियों ने नवंबर में संयुक्त रूप से 67.4 लाख ग्राहक खोए हैं।


जीएसएम सेगमेंट में 27.66 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली भारती एयरटेल ने नवंबर,2012 में 28 लाख ग्राहक गंवाए।इसके बाद कंपनी का ग्राहक आधार 18.36 करोड़ रह गया है।वोडाफोन इंडिया के जीएसएम ग्राहकों में समीक्षाधीन अवधि के दौरान 23.8 लाख की कमी आई।इस गिरावट ने कंपनी के ग्राहक आधार को 15.07 करोड़ पर ला कर छोड़ दिया है।दूसरी तरफ नवंबर,2012 के आखिर में आइडिया सेल्यूलर का ग्राहक आधार 15.6 लाख घटकर 11.41 करोड़ रह गया है।


सीओएआई के आंकड़े बताते हैं कि नवंबर में एयरसेल के ग्राहकों में 14.6 लाख की कमी आई है।इसके बाद एयरसेल का ग्राहक आधार 6.53 करोड़ रह गया। वहीं यूनिनॉर ने इसी अवधि में 4.38 लाख ग्राहक खोए।ग्राहकों की बेरुखी की गाज वीडियोकॉन पर भी गिरी। इस कंपनी के जीएसएम नेटवर्क से नवंबर में 3.79 लाख ग्राहकों ने नाता तोड़ लिया। जीएसएम सेवा प्रदाता सार्वजनिक कंपनियों का प्रदर्शन भी नवंबर में अच्छा नहीं रहा।


नवंबर के आखिर में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के जीएसएम नेटवर्क पर ग्राहकों की संख्या 9.71 करोड़ थी। इस ग्राहक आधार के साथ जीएसएम बाजार पर बीएसएनएल की 14.64 फीसदी हिस्सेदारी रही। एक अन्य सार्वजनिक उपक्रम महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) ने नवंबर में 741 ग्राहक खोए।इसके बाद कंपनी का ग्राहक आधार घटकर 51.2 लाख रह गया।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
7 + 3

 
Email Print Comment