MARKET
Home » Experts » Market »डिसक्लोजर मानकों को और कड़ा करेगा सेबी
Suzy Orman
लंबे समय के निवेश से ही पूंजी सृजन होता है।
डिसक्लोजर मानकों को और कड़ा करेगा सेबी

विदेशी बाजारों के मानकों को आधार बनाएगा सेबी


प्रमोटर होल्डिंग के नियमों पर सख्ती - नई दिल्ली - निजी क्षेत्र की सभी सूचीबद्ध कंपनियों के लिए प्रमोटर शेयरहोल्डिंग को कम कर 75 फीसदी पर लाने की समय सीमा समाप्त होने में महज सात माह का समय रह गया है।ऐसे में सेबी, 75 फीसदी से ज्यादा प्रमोटर होल्डिंग वाली कंपनियों से इन मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए उनकी योजना की जानकारी मांगने जा रहा है। बाजारों में इस तरह की 200 के करीब कंपनियां हैं। (प्रेट्र)

पूंजी बाजार नियामक सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) पूंजी बाजार में काम करने वाली फर्मों और बाजारों में सूचीबद्ध कंपनियों के लिए डिसक्लोजर मानकों को और कड़ा करने जा रहा है।


इस मामले में, सेबी की निगाह अब विदेश में लागू होने वाले डिसक्लोजर मानकों पर है। सूत्रों के मुताबिक, सेबी इन्हीं के आधार पर घरेलू डिसक्लोजर मानकों की धार को और पैना करने जा रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सेबी सिंगापुर व हांगकांग जैसे एशिया के मुख्य पूंजी बाजारों के साथ ही विभिन्न देशों में लागू होने वाले डिसक्लोजर मानकों को देख रहा है।


अधिकारी के मुताबिक, पूंजी बाजारों में काम करने वाली फर्मों के डिसक्लोजर मानकों में सेबी द्वारा एशियाई बाजारों के मानकों को आधार बनाए जाने की ज्यादा संभावना है, क्योंकि यह काफी कुछ भारतीय मानकों के अनुरूप हैं। जबकि, सूचीबद्ध कंपनियों के मामले में सेबी डिसक्लोजर मानकों को और कड़ा बनाने के लिए अमेरिका व यूके जैसे पश्चिमी बाजारों के मॉडल को आधार बना सकता है।


हाल के दिनों में कुछ इस तरह के मामले सामने आए हैं, जिनमें कंपनियों ने रेगुलेटरी फ्रेमवर्क से बाहर बड़ी घोषणाएं की हैं। साथ ही, कई कंपनियों द्वारा तिमाही नतीजों की समय पर घोषणा न किए जाने के साथ ही बोर्ड की बैठकों की तारीख व शेयरहोल्डिंग पैटर्न की जानकारी से जुड़ी घोषणाएं न किए जाने की घटनाएं भी सामने आई हैं।


हालांकि, सेबी ने पिछले दिनों ही कंपनियों के लिए बिजनेस रेस्पांसबिलिटी रिपोर्ट सालाना आधार पर जमा किए जाने को बाध्यकारी बनाया है। साथ ही, ऑडिट से जुड़े डिसक्लोजर मानकों को भी हाल ही में कड़ा किया गया है। इसके अलावा, म्यूचुअल फंडों व मर्चेंट बैंकरों को भी अतिरिक्त डिसक्लोजर देने के लिए कहा गया है।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 3

 
Email Print Comment