UPDATE
Home » Financial Planning » Update »दिल्लीवालों ने होलीडे बजट घटाया 40 फीसदी
Humphrey B Neill
जब बाजार में तेजी हो तो अपना दिमाग न लगाएं।
दिल्लीवालों ने होलीडे बजट घटाया 40 फीसदी

2,500 एक्जीक्यूटिव्स के बीच एसोचैम ने फाइनेंस, आईटी, बीमा, इंफ्रास्ट्रक्चर और एफएमसीजी जैसे तमाम सेक्टरों में सर्वेक्षण किया

जयपुर है आगे - सर्वे से निष्कर्ष निकला कि लोग दिल्ली के आसपास जयपुर, आगरा, शिमला, नैनीताल या कसौली जैसे पर्यटन स्थल जाना पसंद कर रहे हैं जिससे खर्च कम हो। करीब 82 फीसदी ने कहा कि दिल्ली वासियों की पहली पसंद जयपुर है और इसके बाद उन्होंने आगरा, शिमला और नैनीताल को चुना।

बढ़ती महंगाई की वजह से दिल्लीवासियों में से अधिकतर ने इस बार क्रिसमस और नववर्ष पर अपने होलीडे बजट 40 फीसदी तक घटा दिये हैं।यह खुलासा एसोचैम के सर्वेक्षण से हुआ है। उन्होंने खर्च बचाने के लिए जयपुर, आगरा जैसे नजदीक के शहरों में ही घूमने की योजना बनाई है।


सर्वेक्षण के बाबत एसोचैम के महासचिव डी. एस, रावत ने बताया कि इस साल के नववर्ष सीजन में अधिकतर दिल्लीवासियों ने छुट्टियों में अपने शहर से नजदीक छोटी दूरी की योजना बनाई है और इस तरह से महंगाई के कारण लोगों ने बीते साल की तुलना में अपना बजट 40 फीसदी घटा दिया।


जवाब देने वालों में से अधिकतर ने कहा कि वे दिल्ली के आसपास जयपुर, आगरा, शिमला, नैनीताल या कसौली जैसे पर्यटन स्थल जाना पसंद करेंगे जहां अधिक खर्च करना नहीं पड़ेगा। सर्वे से निष्कर्ष निकला कि करीब 82 फीसदी ने कहा कि दि&52द्भ;ल्ली वासियों की पहली पसंद जयपुर है और इसके बाद उन्होंने क्रमश: आगरा, शिमला और नैनीताल को दूसरे पर्यटन स्थल के रूप में पसंद किया। चैम्बर ने कहा कि इसने फाइनेंस, आईटी, बीमा, इंफ्रास्ट्रक्चर और एफएमसीजी जैसे सेक्टरों में कार्यरत 2,500 एक्जीक्यूटिव्स के बीच यह सर्वेक्षण किया गया।


सर्वेक्षण के मुताबिक अधिकतर परिवार दिसंबर 2012 और जनवरी 2013 की शुरुआत में छुट्टी बिताने जा रहे हैं और वे अपने दौरे पर 10,000 से 15,0000 रुपये के बीच खर्च करेंगे। यह बजट बीते साल के पर्यटन खर्च से 40 फीसदी कम है। यह भी बताया गया कि बीते साल जहां 3 से पांच रात तक बाहर रहकर होलीडे मनाया वहीं इस बार औसतन 2 रात का होलीडे प्लान है।


बहरहाल, जवाब देने वालों में से करीब 15 फीसदी ने बताया कि उन्होंने गोवा, केरल, अंडमान व निकोबार और राजस्थान के दूरदराज इलाकों पर होने वाले भारी-भरकम खर्च को टाला है। विदेश में छुट्टी मनाने का शौक रखने वालों ने सिंगापुर, मलेशिया जैसे नजदीकी के देशों में घूमने का प्लान किया है।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
7 + 5

 
Email Print Comment